< मजदूर दिवस पर कामरेडों ने सरकार पर साधा निशाना Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News मोदी सरकार के बाद भारत को दुनिया में सबसे अधिक बेरोजगारो का देश "/>

मजदूर दिवस पर कामरेडों ने सरकार पर साधा निशाना

मोदी सरकार के बाद भारत को दुनिया में सबसे अधिक बेरोजगारो का देश होने का गौरव हासिल हो गया है। समावेशी विकास सूचांक और लेवर ब्यूरो के हाल में जारी आंकडो ने पोल खोल दी है। विश्व में भारत सातवे स्थान पर पहुंच गया है।

यह बात उत्तर प्रदेश किसान सभा के राज्य कार्यकारिणी सदस्य एवं माकपा सचिव मण्डल सदस्य रुद्रप्रसाद मिश्र एड ने मई दिवस के अवसर पर मजदूरों को संबोधित करते हुये व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि आज भारत बेरोजगारों का देश बन गया है। लगातार रोजगार घट रहा है। स्वरोजगार के अवसर कम हो रहे हैं। सामाजिक, आर्थिक असमानता अनवरत बढती जा रही है। इसका दूसरा पहलू यह है कि देश की अर्थ व्यवस्था को दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला बताया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सच यह है कि विकास का मतलब अमीरो और गरीबों की दूरी बढना है। आजादी के बाद से निजीकरण और उदारीकरण की नीतियों ने इस रफ्तार को तेज कर दिया है। कहा कि देश के संसाधन मुठ्ठी भर लोगों के हाथों में सिमट गए हैं। जिन लोगों की मेहनत व बल पर यह सम्पदा पैदा हो रही है, वह इससे पूरी तरह वंचित है। उन्होने कहा कि पिछले चार सालों से स्किल इण्डिया, मेक इन इण्डिया, प्रधानमंत्री रोजगार स्रजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना, कौशल विकास योजना आदि बनाई गई, किन्तु इन योजनाओं के कार्यालय और प्रचार करने वालों को रोजगार देने के अलावा देश में बेरोजगारी कम करने की दिशा में कोई प्रगति नहीं हुई। श्री मिश्र ने कहा कि ज्यादातर योजनाओं को चुनावी घोषणा पत्र की तरह बगैर तैयारी शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि बेरोजगारी बढ़ने का कारण नोटबंदी, जीएसटी और वैश्विक मंदी है। बताया कि इससे लाखों मजदूरों का काम छूट गया। छोटे उद्योग बंद हो गए।

जिला सचिव का. देवी दयाल यादव ने मजदूरों को आगाह करते हुए कहा कि जुमलानरेशों की बातो को नजरअंदाज कर देश, समाज और जिंदगी की तस्वीर पहचानना होगा। का. शिवमोहन यादव एड ने कहा कि आज लालकिला डालमिया कोे बेचा गया है। कल अणानी, अंबानी को ठेका दे दिया जाएगा। ऐसे में मजदूरों को जिंदगी बचाने के लिए आगे आना होगा। देवराज जाटव ने कहा कि केन्द्र सरकार की श्रमिक नीतियां मजदूरों को गुलाम बनाने वाली है। काम का समय बढाकर प्राविधानों में कमी की जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार के इशारे पर भ्रम पैदा कर मजदूरों की एकता तोडने के लिए है। इस अवसर पर र्दर्जनों लोग मौजूद रहे।

श्रमिकों का हो रहा शोषण: यादव

भाकपा सीपीएम ने जिला उपभोक्ता फोरम के प्रांगण में अंर्तराष्ट्रीय श्रमिक दिवस मनाया। का. अमित यादव ने कहा कि स्वतंत्रता के बाद से आज तक मजदूरों ने भारत में ही नहीं समूचे विश्व को एक विश्वकर्मा की तरह रचने में मदद किया है। आरोप लगाते हुये कहा कि वर्तमान सरकार ने श्रमिक वर्ग के साथ हमेशा शोषण किया है। श्रम कानून में बदलाव कर शोषण करने व कराने का सरकार काम कर रही है। जिसे बामपंथी पार्टियां बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि चित्रकूट क्रेशर मिलो व खदानों में लगातार बंधुवा मजदूरी जारी है। बताया कि इस दौरान दुर्घटनायें भी होती है। मिलीभगत के चलते लीपापोती की जा रही है। श्री यादव ने श्रम विभाग पर आरोप लगाते हुये कहा कि मजदूरों के हित की योजनाओं की जानकारी नहीं दी जाती। मजदूर श्रम विभाग में रजिस्ट्रेशन के लिए चक्कर लगाते हैं। दलालों के माध्यम से श्रमिकों के पंजीयन हो रहे हैं। श्रम विभाग दलालों के घेरे में है। का. बुद्धराज ने कहा कि देश में लगातार गंदगी बढ रही है। किसान मजदूर हो रहा है। रोजगार न होने से मजदूरों को बाहर पलायन करना पडता है। का. चन्द्रपाल ने कहा कि वर्तमान सरकार श्रमिकों के कल्याण की ठोस नीति नहीं बना रही। इस दौरान अखबार वितरण संघ के लोगों को सम्मानित कर पेन भेंट स्वरूप् दिया गया। सरकार की योजनाओं व खबरों को जन-जन तक पहुंचाने में कार्य करने की एकस्वर से सराहना की गई। इस मौके पर का. बुद्धविलास, राम प्रसाद सिंह पूर्व विधायक, शिवबरन, शिवनरेश, अध्यक्ष राजकुमार गौतम ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर हाकर संघ के सदस्यों के अलावा सैकडों मजदूर मौजूद रहे।

एमआर एसोसिएशन ने खोला पौशाला

उप्र मेडिकल सेल्स रिप्रेजेंटेटिव एसोसिएशन ने मुख्यालय के पटेल तिराहे पर मजदूर दिवस के अवसर पर पौशला खोलकर ठंडा पानी पिलाया। उप जिलाधिकारी सत्यप्रकाश ने उद्घाटन किया। जिलाध्यक्ष देवेन्द्र सिंह ने कहा कि संगठन ऐसे कार्यों में बढचढ कर प्रतिभाग करता है। पौशाला में राहगीरों को शीतल पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा। इस मौके पर भुवनेश्वर पाण्डेय, गुलाब सिंह, एलबी पाण्डेय, कृष्ण पाण्डेय, पवन सिंह, धीरेन्द्र सिंह, लवलेश पाण्डेय आदि मौजूद रहे।

About the Reporter

  • राजकुमार याज्ञिक

    चित्रकूट जनपद के ब्यूरो चीफ एवं भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिलाध्यक्ष राजकुमार याज्ञिक चित्रकूट जनपद के एक वरिष्ठ पत्रकार हैं। पत्रकारिता में स्नातक श्री याज्ञिक मुख्यतः सामाजिक व राजनीतिक मुद्दों पर अपनी गहरी पकड़ रखते हैं।, .

अन्य खबर

चर्चित खबरें