< एडमिशन में अतिरिक्त शुल्क के नाम पर लूट रहे विद्यालय Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

एडमिशन में अतिरिक्त शुल्क के नाम पर लूट रहे विद्यालय

जनपद के बालिका इंटर कालेज में पढ़ने वाली छात्राओं से अतिरिक्त शुल्क के नाम पर धन उगाही की जा रही है। जिसकी रसीद भी नहीं दी जाती है। उक्त शिकायत अभिभावकों ने उप जिलाधिकारी से की है। उन्होंने अतिरिक्त शुल्क पर रोक लगाने व शुल्क वसूली के आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है। अभिभावकों की शिकायत पर उपजिलाधिकारी ने बीईओ को जांच करने के निर्देश दिए हैं।

दरअसल मामला यह है कि जालौन बालिका इंटर कालेज में छात्राओं को कक्षा 6 से 12 तक की शिक्षा दी जाती है। सरकार द्वारा सहायता प्राप्त विद्यालय में पढ़ने वाली छात्राओं से शिक्षा के नाम पर हर माह अतिरिक्त शुल्क लिया जा रहा है। अतिरिक्त शुल्क के रूप में लाखों रुपये एकत्रित होने के बाद भी शिक्षकों का टोटा होने से अभिभावकों में नाराजगी है। अभिभावक दलालनपुरा निवासी विजय दोहरे तथा धर्मशाला निवासी अशोक श्रीवास्तव ने उप जिलाधिकारी से इसकी शिकायत की है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में 1300 से ज्यादा छात्राएं अध्ययन कर रही है।

सरकारी सहायता प्राप्त होने तथा बालिकाओं की शिक्षा मुफ्त होने के बाद भी विद्यालय प्रशासन जूनियर कक्षा की छात्राओं से 280 रुपये, हाईस्कूल की छात्राओं से 800 तथा इंटरमीडिएट की छात्राओं से 1060 प्रति छमाही रुपये लिए जा रहे हैं। छमाही लिए जा रहे शुल्क की छात्राओं को रसीद भी नहीं दी जाती है तथा विद्यायल में इसका लेखाजोखा भी उपलब्ध नहीं है। 

अभिभावकों द्वारा लगाए गए आरोपों तथा छात्राओं द्वारा अतिरिक्त शुल्क न देने पर परेशान किए जाने के मामले को गंभीरता से लेते हुए उपजिलाधिकारी ने मामले की जांच के आदेश बीईओ को दिए हैं। वह विद्यालय में अतिरिक्त शुल्क के नाम पर हो रही वसूली की जांच 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें