< अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष ने ली समीक्षा बैठक  Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News म.प्र. राज्य अल्पसंख्यक आयोग के कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त अध"/>

अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष ने ली समीक्षा बैठक 

म.प्र. राज्य अल्पसंख्यक आयोग के कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त अध्यक्ष नियाज मोहम्मद ने आज कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में अल्पसंख्यक योजनाओं की समीक्षा बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न शासकीय विभागों द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के लिए संचालित की जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की। इस अवसर पर जिपं अध्यक्ष राजेश प्रजापति, कलेक्टर रमेश भण्डारी, आयोग के सचिव डॉ. एस.एम.एच. जैदी, एएसपी जयराज कुबेर, जिला संयोजक आर.पी. भद्रसेन, सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग डॉ. नारायण सिंह सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

आयोग अध्यक्ष नियाज मोहम्मद ने जिला शिक्षा अधिकारी से अल्पसंख्यक समुदाय के बच्चों को प्रदान की जा रही छात्रवृत्ति तथा जिले में संचालित मदरसों के बारे में जानकारी ली तथा कहा कि जिन मदरसों में बच्चों की संख्या पर्याप्त है, वहां उर्दू शिक्षक की व्यवस्था सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को अल्पसंख्यक संस्थाओं का निरीक्षण कर तत्काल रिपार्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। आईटीआई के अधीक्षक डी.के. करोसिया ने आयोग अध्यक्ष को जानकारी देते हुए बताया कि संस्था में संचालित दो पाठ्यक्रमों में अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया गया है। अन्य विभाग के अधिकारियों ने भी अल्पसंख्यक समुदाय के लिए संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी दी। 

आयोग के सचिव श्री जैदी ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के कब्रिस्तान से अतिक्रमण हटवाकर उसका सीमांकन कराएं तथा बाउण्ड्रीवाल बनवाएं। उन्होंने अल्पसंख्यक बस्तियों में साफ-सफाई एवं पेयजल बारे मे जानकारी ली तथा सार्वजनिक स्थानों पर बड़े डस्टबिन रखवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आज के समय में आतंकवाद सबसे बड़ी समस्या है अतः पुलिस बच्चों एवं उनके अभिभावकों की काउंसलिंग करें। उन्होंने जानकारी दी कि आगामी 17 जून के बाद शहर के ऑडिटोरियम भवन में अल्पसंख्यक जनसंवाद कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। इस सम्मेलन के माध्यम से शासन द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय के व्यक्तियों के लिए संचालित किए जा रहे कल्याणकारी कार्यक्रमों की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने जिला अल्पसंख्यक कल्याण समिति की बैठक भी शीघ्र आयोजित करने के निर्देश दिए। जिपं अध्यक्ष राजेश प्रजापति ने कहा कि सरकार द्वारा इस समुदाय के बच्चों के लिए शिक्षा तथा रोजगार की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने जनप्रतिनिधि एवं अधिकारियों से इस वर्ग की उन्नति के लिए मिलकर प्रयास करने की बात कही।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें