< तेंदूपत्ता मजदूरों के बच्चों को पढ़ाई के लिए मिलेगी स्काॅलरशिप Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News सर्व शिक्षा अभियान को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा तेंदूपत्त"/>

तेंदूपत्ता मजदूरों के बच्चों को पढ़ाई के लिए मिलेगी स्काॅलरशिप

सर्व शिक्षा अभियान को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा तेंदूपत्ता तोड़ने वालों के बच्चों की पढ़ाई सरकार निःशुल्क करायेगी। जंगलों में दिन भर धूप में घूमकर एक-एक तेंदूपत्ता तोड़ने वाले लोगों का यह काम आसान नहीं होता। उन्हें उनकी मेहनत के अनुसार मेहनताना नहीं दिया जाता। वनविभाग द्वारा तेंदूपत्ता तोड़ने वाले लोगों के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन कर रहा है जिसका प्रचार प्रसार भी शुरू किया गया है। जिसमें उनके मेहनताने में वृद्धि के साथ ही उनके बच्चों के द्वारा 60 प्रतिशत अंक लाने पर शिक्षा निःशुल्क कर दी गई है।

बताते चले कि पिछली साल तक तेंदूपत्ता तोड़ने वाले मजदूरों के लिए फड़ पर पत्ता बेचने पर 125 रुपए प्रति सैकड़ा मिलते थे, लेकिन इस वर्ष से शासन के द्वारा इस मजदूरी को बढ़ाकर 200 रुपए कर दिया है। साथ ही जो मजदूर फड़ में तेंदूपत्ता बेचेगा उसे शासन द्वारा चलाई जा रही प्रत्येक योजना का लाभ दिया जाएगा। यदि तेंदूपत्ता तोड़ते समय मजदूर के साथ कोई हादसा हो जाता है तो उसे शासन द्वारा सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

साथ ही तेंदूपत्ता तोड़ने वाले लोगों के बच्चों को यदि बोर्ड परीक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक अंक लाते हैं तो उनकी आगे की पढ़ाई के लिए सरकार स्कालरशिप देगी। इसके साथ ही महुआ के लिए भी शासन ने तीन हजार रुपए क्विंटल का रेट तय किया है। जिस मजदूर का पंजीयन फड़ पर होगा उसे दुर्घटना में दिव्यांग होने पर एक लाख और मौत होने पर दो लाख की सहायता दी जाएगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें