< स्कूलों में बताया जायेगा मतदान का महत्व Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

स्कूलों में बताया जायेगा मतदान का महत्व

उत्तर प्रदेश राज्य निर्वाचन के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से निर्देश दिए कि गांव स्तर पर पाठशालाओं में चुनाव की जानकारी दी जाए। उन्हें बताया जाए कि मतदान न करने से क्या-क्या हानियां हो सकती हैं।

साथ ही उन्होंने कहा कि स्वीप योजना के अंतर्गत जिलों के स्कूल, काॅलेज व शिक्षण संस्थाओं में इलेक्ट्रोरल लिटरेसी क्लब (मतदाता साक्षरता समिति) का गठन किया जाए। ऐसा करने से बच्चों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा सकेगा। उन्हें भारत निर्वाचन आयोग के सभी फार्मों व आवेदनों की जानकारी दी जा सकेगी। ईवीएम और वीवी पैट के बारे में भी बताया जा सकेगा। राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए मतदान करना जरूरी है, यह जागरूकता भी लानी होगी।

बैठक में उपस्थित रहे उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी रत्नेश सिंह ने बताया कि स्वीप योजना के अंतर्गत चुनावी पाठशाला का गठन सुपरवाइजर और बीएलओ को करना है, जहां मतदान, मतदाता व पहचान पत्र के आवेदनों के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही स्कूलों और कालेजों में ईवीएम व वीवी पैट की जानकारी देने के लिए टीम भी तैयार करे तो गांव-गांव के स्कूलों में जाकर बच्चों को जागरूक करेगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें