< ग्राम स्वराज अभियान मे मनाया जाएगा उज्ज्वला दिवस Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत जिलेभर में 20 अप्रैल को उज्ज्वला"/>

ग्राम स्वराज अभियान मे मनाया जाएगा उज्ज्वला दिवस

ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत जिलेभर में 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस मनाया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि उज्ज्वला दिवस पर सभी पात्र हितग्राहियों को उज्ज्वला गैस कनेक्शन वितरित किए जाएंगे। सभी स्वच्छ एवं धुंआरहित ईधन की सुविधा प्रदाय करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का शुभारंभ एक मई 2016 को किया गया था। जिले में अब तक इस योजना के तहत 74244 महिला हितग्राहियों से केवायसी फार्म प्राप्त किए जा चुके हैं एवं 61047 परिवारों को कनेक्शन प्रदाय किए जा चुके हैं। कलेक्टर श्री मनोज खत्री के निर्देशन में समय-समय पर हितग्राहियों को चिन्हित करने का अभियान पंचायत स्तर पर चलाया जा रहा है। शासन द्वारा एक अप्रैल 2018 को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का विस्तार किया जा चुका है।

विस्तार के अन्तर्गत अब 4 नई श्रेणियों के हितग्राहियों को भी योजना का लाभ दिया जाएगा। इनमें अनुसूचित जाति एवं जनजाति परिवार, अन्त्योदय परिवार, वन ग्राम निवासी एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को उज्ज्वला योजना का लाभ दिया जाएगा। एलपीजी के महत्व एवं स्वच्छ साफ ईधन के बढावे एवं इसकी जागरूकता के लिए ही 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस के रूप मनाया जा रहा है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें