< प्रदेश के गाँवों में 20 मई तक जारी रहेंगे महिला स्वास्थ्य शिविर Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रुस्तम सिंह "/>

प्रदेश के गाँवों में 20 मई तक जारी रहेंगे महिला स्वास्थ्य शिविर

लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रुस्तम सिंह ने प्रदेश की ग्रामीण महिलाओं से अपील की है कि प्रदेश में 20 मई तक जारी निःशुल्क महिला स्वास्थ्य शिविर का भरपूर लाभ उठायें। श्री सिंह ने महिलाओं के परिजनों से भी आग्रह किया है कि वे अपने घर में अगर किसी महिला में कोई स्वास्थ्य समस्या देखते हैं, तो उन्हें शिविर में लायें और जाँच अवश्य करवायें। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि निःशुल्क शिविर के बारे में अधिक जानकारी के लिये अपने क्षेत्र के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आँगनवाड़ी और आशा कार्यकर्ता से भी सम्पर्क किया जा सकता है।

आयोजित शिविर में किशोरी बालिकाएँ, गर्भवती महिला सहित सभी आयु वर्ग की महिलाओं की स्वास्थ संबंधी समस्याओं की जाँच एवं उपचार की समुचित व्यवस्था की गई है। इन शिविरों में किशोरियों में रक्ताल्पता और माहवारी, गर्भवती महिलाओं में रक्ताल्पता, उच्च रक्तचाप, हाईरिस्क गर्भावस्था, इलेक्टिव सिजर के लिए चिन्हांकन और अन्य महिलाओं में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, स्तन, सरवाइकल एवं ओरल कैंसर, निःसंतानता और अन्य स्त्री रोगों की पहचान की जायेगी। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहयोगी प्रजनन आयु वर्ग की महिलाओं से गृह भेंट के दौरान एनीमिया से बचाव और प्रबंधन के लिये कृमिनाशक गोली और साप्ताहिक आयरन टेबलेट का वितरण भी करेंगी।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें