< सर्वशिक्षा अभियान के तहत खोले जायेंगे 27 हजार 910 प्राइमरी स्कूल Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News सर्वशिक्षा अभियान के अन्तर्गत स्कूल शिक्षा विभाग द्"/>

सर्वशिक्षा अभियान के तहत खोले जायेंगे 27 हजार 910 प्राइमरी स्कूल

सर्वशिक्षा अभियान के अन्तर्गत स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश की सभी बसाहटों में स्कूलों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। इस अभियान में 27 हजार 910 नये प्राइमरी स्कूल खोले गये हैं और 17 हजार 851 प्राइमरी स्कूलों का मिडिल स्कूलों में उन्नयन किया गया है। अभियान के पूर्व बसाहटों में प्रारंभ किये गये स्कूलों को मिलाकर अब प्राइमरी स्कूलों की संख्या 83 हजार 890 और मिडिल स्कूलों की संख्या 30 हजार 341 हो गई है। इस तरह सर्वशिक्षा अभियान प्रारंभ होने से प्राइमरी स्कूलों की संख्या में 50 प्रतिशत और मिडिल स्कूलों की संख्या में 143 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सर्वशिक्षा अभियान के अन्तर्गत प्रदेश में 10 हजार 624 प्राइमरी और मिडिल स्कूलों के लिये नये भवन स्वीकृत किये गये। इनमें से 9 हजार 209 स्कूल भवनों का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शेष भवनों का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण किया जा रहा है।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम के निर्धारित मापदंडों के अनुसार किसी भी बसाहट में 6 से 11 वर्ष तक आयु वर्ग के न्यूनतम 40 बच्चे उपलब्ध होने पर एक किलोमीटर की परिधि में प्राइमरी स्कूल खोला जा रहा है। इसी प्रकार बसाहट में 11 से 14 वर्ष तक आयु वर्ग के न्यूनतम 12 बच्चे उपलब्ध होने पर 3 किलोमीटर की परिधि में मिडिल स्कूल प्रारंभ किया जा रहा है।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें