< जनपद में मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना का शुभारंभ Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

जनपद में मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना का शुभारंभ

प्रदेश शासन द्वारा फसलों के उत्पादन में कृषि लागत बढ़ोत्तरी को ध्यान में रखकर किसानों को फसलों के उत्पादन की उचित कीमत दिलाने एवं फसलों के उत्पादन में किसानों को प्रोत्साहन प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना शुरू की गई है। सटई रोड स्थित छतरपुर कृषि उपज मण्डी प्रांगण में आज प्रदेश शासन की राज्य मंत्री ललिता यादव के मुख्य आतिथ्य में योजना का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उन्होंने किसानों को प्रोत्साहन राशि के प्रमाण-पत्र का वितरण किया। कार्यक्रम में जिपं अध्यक्ष राजेश प्रजापति, विधायक आर.डी. प्रजापति, विधानसभा कृषि समिति के सदस्य डॉ. घासीराम पटेल, अन्य जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर रमेश भण्डारी सहित कृषि विभाग के अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

योजना के तहत रबी 2016-17 में समर्थन मूल्य पर गेहूं विक्रय करने वाले जिले के 34 हजार 879 किसानों को 200 रू. प्रति क्विंटल की दर से 48 करोड़, 75 लाख, 66 हजार 452 रू. का भुगतान ई-पेमेंट के माध्यम से किया गया है। इसी तरह आगामी दिनों में रबी सीजन 2017-18 में गेहूं विक्रय करने वाले किसानों को 265 रू. प्रति क्विंटल की दर से भुगतान किया जाएगा।

इसके अतिरिक्त चना, मसूर एवं सरसों को विक्रय करने वाले किसानों को भी 100 रू. प्रति क्विंटल की दर से प्रोत्साहन राशि का वितरण किया जाना है। उप संचालक मनोज कश्यप ने बताया कि जिले के 31 हजार 529 किसानों के बैंक खातों में भावांतर भुगतान योजना के तहत 77 करोड़ 23 लाख 67 हजार 705 रू. की भावांतर राशि जमा कराई गई है। कुछ छूटे हुए किसानों के खातों में शीघ्र ही राशि जमा करा दी जाएगी। कार्यक्रम स्थल पर स्क्रीन के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें