< घर बैठे मिल रही चिकित्सा सुविधा का लाभ Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News ग्रामीण क्षेत्रों में पशु समस्याओं के निदान, पशु-पालन को अधिक ला"/>

घर बैठे मिल रही चिकित्सा सुविधा का लाभ

ग्रामीण क्षेत्रों में पशु समस्याओं के निदान, पशु-पालन को अधिक लाभप्रद बनाने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 27 मार्च से 10 मई तक गोकुल महोत्सव का आयोजन हो रहा है। महोत्सव में प्रदेश के लगभग 51 हजार गाँवों में पशु चिकित्सा शिविर लगाने के साथ प्रचार-रथ और मल्टीमीडिया का भी प्रयोग किया जा रहा है। गोकुल महोत्सव का उद्देश्य स्वस्थ और उच्च गुणवत्ता वाले पशुधन से किसानों की आय को दोगुना करना है।

पशुपालन मंत्री अंतर सिंह आर्य ने बताया कि पशुपालन व्यवसाय को अधिक लाभकारी बनाने, छोटे-बड़े पशुओं का टीकाकरण, उपचार, डी-वर्मिंग, पशुओं का बाँझपन निवारण कर उत्पादक बनाने, कृत्रिम गर्भाधान, आधुनिक पशुपालन करने के लिये नई तकनीकों और विभिन्न शासकीय योजनाओं की जानकारी गोकुल महोत्सव के माध्यम से ग्रामीणों को दी जा रही है।

गोकुल महोत्सव से पशुपालकों को चिकित्सा सुविधाएँ घर बैठे मिल रही हैं और समय की बचत या पशु को चिकित्सालय ले जाकर दिखाने की परेशानी से निजात मिल रही है। महोत्सव प्रदेश के लाखों पशुपालकों और पशुधन को लाभान्वित कर रहा है।                          

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें