< जिले को मिली 200 करोड़ की सूखा राहत राशि Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News प्रदेश की पिछड़ा वर्ग-अल्पसंख्यक कल्याण, घुमक्कड़-अर्धघुमक्कड़ जन"/>

जिले को मिली 200 करोड़ की सूखा राहत राशि

प्रदेश की पिछड़ा वर्ग-अल्पसंख्यक कल्याण, घुमक्कड़-अर्धघुमक्कड़ जनजाति विकास (स्वतंत्र प्रभार) एवं महिला बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने कहा है कि छतरपुर जिले के सूखा पीड़ित किसानों के लिए अब तक 200 करोड़ की राशि आ चुकी है और इसमें से यादातर राशि बांटी जा चुकी है। जिन किसानों को अब तक राशि नहीं मिली उन्हें शीघ्र ही राशि वितरित की जा रही है। वे आज किसान सम्मान यात्रा लेकर अपनी विधानसभा क्षेत्र के ढड़ारी, ललौनी, बगौता, गुरैया और मौराहा पंचायतों के भ्रमण के दौरान ग्रामीणों को संबोधित कर रही थीं। इस अवसर पर किसानों का शाल-श्रीफल से सम्मान किया गया। 

राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने इस दौरान चौपाल लगाकर ग्रामीणजनों की समस्याएं सुनीं और 1 करोड़ 51 लाख के विकासकार्यों के लोकार्पण व आधारशिला रखी। इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता एडवोकेट नाराज्यण काले, भाजपा जिला उपाध्यक्ष जयराम चतुर्वेदी, मण्डल अध्यक्ष रघुनाथ शर्मा, जनपद पंचायत छतरपुर अध्यक्ष राजेन्द्र यादव सहित सरपंच, विभागों के कर्मचारी, अधिकारी, पार्टी कार्यकर्ता व ग्रामीणजन उपस्थित थे। ढड़ारी में एक करोड़ की लागत से नल-जल योजना स्वीकृत होने की जानकारी भी दी। राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने ढड़ारी, ललौनी, बगौता, गुरैया और मौराहा में किसानों का शाल, श्रीफल से सम्मान करते हुए कहा कि आप सबकी मेहनत से आज प्रदेश को लगातार 5वीं बार यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सम्मान के वास्तविक हकदार प्रदेश के धरतीपुत्रों को माना और पूरी भाजपा के जनप्रतिनिधियों को अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर गांव-गांव में किसानों का समारोह पूर्वक सम्मान करने को कहा।

राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने ग्रामों के दौरा के दौरान चौपाल लगाकर ग्रामीणजनों को देश व प्रदेश की लोक कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि भाजपा की केन्द्र सरकार के मुखिया गरीबों के मसीहा नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर वर्ग को ध्यान में रखकर योजनायें दे रहे हैं जिससे किसान भाई, बच्चे, माताएं, बहनें, बेटियां सबको लाभ मिल रहा है। गरीब का बच्चा अच्छी शिक्षा विदेशों में प्राप्त करे, इलाज के अभाव में कोई बीमार न रहे। इस सबके लिये सरकार स्वयं खर्चा उठा रही है। बेटा-बेटियों, माताओं-बहनों को स्वावलम्बी बनाने के लिये हर कोशिश की जा रही है। 

छतरपुर विधायक व राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने ग्राम ढड़ारी में 8 लाख व 6 लाख की लागत से पंच परमेश्वर योजना से बनाये गये सीमेन्ट कांक्रीट रोड का लोकार्पण किया और 5 लाख की लागत के सीमेन्ट रोड के भूमि पूजन के साथ ही प्राथमिक शाला शिवपुरम ढड़ारी के सर्व शिक्षा अभियान से 4 लाख 68 हजार की लागत से बनने वाली स्कूल बिल्डिंग के साथ ही 7 लाख 80 हजार की प्रत्येक 3 आंगनबाड़ी केन्द्र ढड़ारी, कतरवारा, रमनपुरा की बिल्डिंग का भूमिपूजन कर ग्रामीणजनों को परेशानी से निजात दिलाई। इसके साथ ही पानी की समस्याओं से ग्रामीण व महिलाओं को छुटकारा दिलाने के लिये 1 करोड़ की लागत से स्वीकृत नल-जल योजना का कार्य 4 माह में पूरा हो जाने की घोषणा की। जिस पर पूरे गांव में हर्ष व्याप्त हो गया। इसके साथ ही ढड़ारी से रसुइया तक 30 लाख की लागत से बननेवाले रोड की सौगात दी। ग्राम पंचायत ललौनी में 5 लाख के पंच परमेश्वर योजना से बनाये गये सीमेन्ट कांक्रीट रोड के लोकार्पण के साथ ही रसुइया भाटन में 5-5 व 2 लाख से सीसी व नाली बनाने के लिये भूमिपूजन के साथ ही 1 लाख से सामुदायिक भवन व 2 लाख से ललौनी की प्राथमिक शाला की बाउण्ड्रीवाल निर्माण कराने के लिये भूमिपूजन किया। इसके साथ ही 8 लाख की लागत से बनने वाले आंगनबाड़ी केन्द्र की आधारशिला रखी।

राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने बगौता में 10 लाख की लागत से बनाये गये सामुदायिक भवन व 8 लाख की लागत से बने सीमेंट कांक्रीट रोड का लोकार्पण के साथ ही 4 लाख व 5 लाख की लागत से पंच परमेश्वर योजना से बनने वाली सीमेन्ट रोड व नाली निर्माण के लिये भूमिपूजन किया। इसके साथ ही ग्रामीणों की मांग पर पानी टेंकर के लिये एक लाख की राशि देने की घोषणा की। वहीं ग्राम गुरैया में 2 व 8 लाख से बने सीमेन्ट रोड और 2 लाख 45 हजार की लागत से बनाये गये शांतिधाम का लोकार्पण किया और 17 लाख की पंच परमेश्वर से बनने वाली 3 सीमेन्ट कांक्रीट रोड का भूमिपूजन किया। इसके साथ ही ग्राम पंचायत मौराहा में 5 लाख की सीमेन्ट कांक्रीट रोड का लोकार्पण व 4 व 5 लाख की लागत से बनाये जाने वाले सीमेन्ट कांक्रीट व नाली निर्माण का भूमिपूजन किया।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें