< शिवराज ने किसानों के लिए खजाना खोला : ललिता यादव Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News किसानों का सम्मान करने के लिए प्रदेशभर में चलाई जा रही किसान सम्"/>

शिवराज ने किसानों के लिए खजाना खोला : ललिता यादव

किसानों का सम्मान करने के लिए प्रदेशभर में चलाई जा रही किसान सम्मान यात्रा के तहत आज प्रदेश की पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण तथा महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने कदवां, बसाटा, छापर और कदारी पंचायत में यात्रा ले जाकर किसानों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया तथा गांव में विकास के लिए विभिन्न कार्यों के लोकार्पण और भूमिपूजन किए। इस अवसर पर भाजपा के वरिष्ठ नेता नारायण महेश्वर काले, छतरपुर जनपद अध्यक्ष राजेन्द्र यादव भी मौजूद थे। 

राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने सबसे ज्यादा योजनाएं किसानों के लिए ही बनाई हैं। क्योंकि पहले खेती करना घाटे का सौदा था इसीलिए किसानों को खुशहाल बनाने के लिए योजनाएं शुरू की गईं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों की उन्नति के लिए खजाना खोल दिया है। उन्होंने असंगठित श्रमिकों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना की जानकारी देते हुए सभी असंगठित श्रमिकों को अपना पंजीयन कराकर उसका फायदा उठाने की अपील की। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत प्रदेश के 80 प्रतिशत लोगों को लाभ मिलेगा।

जिनके पास मकान नहीं उन्हें पट्टे मिलेंगे और पट्टे की जमीन पर मकान बनाने के लिए सरकार धनराशि देगी। श्रमिक महिला को गर्भवती होने पर 4 हजार रुपए और प्रसव होने पर साढ़े 12 हजार रुपए मिलेंगे। इतना ही नहीं मजदूरों को औजार खरीदने के लिए 30 हजार रुपए दिए जाएंगे। मजदूरों के बच्चे डॉक्टर और इंजीनियर बनना चाहें तो उसके लिए भी सरकार पैसे देगी। उन्हें मुफ्त में कोचिंग का इंतजाम भी किया गया है। उन्होंने बसाटा में यात्रा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री आवास से लाभान्वित लोगों से रिश्वत मांगे जाने के बारे में पूछताछ की और शासकीय निर्माण कार्यों में पत्थर न लगाने पर सचिव को जमकर फटकार लगाई। उन्होंने साफ कहा कि गरीबों और किसानों के काम ठीक से न करने वाले कर्मचारियों को बख्शा नहीं जाएगा।

इस अवसर पर वरिष्ठ भाजपा नेता नारायण महेश्वर काले ने कहा कि केन्द्र और मप्र सरकार ने किसानों के हित में अनेक काम किए हैं। कृषि के क्षेत्र में मप्र की प्रगति को देखते हुए कृषि कर्मण पुरस्कार से नवाजा गया है। यह पुरस्कार किसानों की मेहनत की दम पर मिला है। इसीलिए प्रदेश के मंत्री, विधायक, भाजपा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर किसानों का सम्मान कर रहे हैं।

किसान सम्मान यात्रा के दौरान राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने ग्राम कदवां में 2.45 लाख से बनकर तैयार हुए शांतिधाम और 5 लाख से बने सीसी रोड का लोकार्पण किया। इसी दौरान 5 लाख से एक सीसी रोड बनाने भूमिपूजन किया गया। बसाटा में साहू मोहल्ले तथा एक अन्य मोहल्ले में नाली निर्माण हेतु 4 लाख रुपए की विधायक निधि से प्रारंभ होने वाले कार्य का भूमिपूजन किया। 5 लाख के सीसी रोड और 2.45 लाख के शांतिधाम का भी उन्होंने भूमिपूजन किया। बसाटा में ही 8 लाख से बनाए गए सीसी रोड का लोकार्पण भी किया गया। ग्रामीणों की मांग पर बसाटा से छापर तक 11 लाख की लागत से सुदूर सडक़ निर्माण, टपरियन गांव में साढ़े 6 लाख की लागत से तलैया निर्माण तथा आंगनबाड़ी के लिए 6.80 लाख रुपए की घोषणा की। छापर पंचायत में 9 लाख रुपए की लागत से बनने वाले दो सीसी रोड और नाली के लिए भूमिपूजन तथा 5 लाख से बने सीसी रोड का लोकार्पण किया गया।

इसी गांव में 6.63 लाख की लागत से एक और सीसी रोड बनाने के लिए भूमिपूजन किया गया। राज्यमंत्री श्रीमती ललिता यादव ने बताया कि छापर में तीन और आंगनबाड़ी केन्द्र स्वीकृत किए गए हैं। कदारी में 8 लाख से बने सीसी रोड और 2.45 लाख से बने शांतिधाम का उन्होंने लोकार्पण किया तथा 9 लाख से बनने वाले दो सीसी रोड और नाली निर्माण कार्य के लिए भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने गांव में दो आंगनबाड़ी केन्द्र स्वीकृत होने की जानकारी दी तथा दो सामुदायिक भवन साढ़े 5-5 लाख रुपए और 3 लाख से यात्री प्रतीक्षालय बनवाने की घोषणा की।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें