?> शिक्षक नेशन के फ्यूचर बिल्डर हैं : एलबर्ट रस्किन बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ शिक्षाविद एलबर्ट रस्किन से सौरभ द्विवेदी की एक मु"/>

शिक्षक नेशन के फ्यूचर बिल्डर हैं : एलबर्ट रस्किन

शिक्षाविद एलबर्ट रस्किन से सौरभ द्विवेदी की एक मुलाक़ात

नया शिक्षा सत्र परीक्षाओं के बाद शुरू हो जायेगा। बुंदेलखण्ड मे शिक्षा की अलख जग सके इसके लिए हम शिक्षा के क्षेत्र मे अभूतपूर्व योगदान करने वाले स्कूल, कॉलेज और खास शख्सियत से मुलाकात कर के शिक्षा के हाल की पड़ताल कर रहे हैं। इस क्रम मे पिछले दिनो हमारी मुलाकात सेंट जार्ज स्कूल बांदा के प्रिंसिपल अल्बर्ट रस्किन से एक मुलाकात हुई। इस मुलाकात के दौरान अभिभावक और विद्यार्थियों को लेकर खास चर्चा हुई।

इस संबंध मे स्कूल के प्रिंसिपल का कहना है कि वे बुंदेलखण्ड को शिक्षा का हब बनाने के लिए एक सामूहिक प्रयास करने के लिए काफी रूचिकर हैं। इससे पहले अपने स्कूल मे स्टूडेंट के सर्वांगीण विकास पर पूरा ध्यान आकृष्ट करते हैं।

स्कूल मनोविज्ञान के द्वारा स्टूडेंट के मन को जानने की भी सम्पूर्ण कोशिश की जाती है। भविष्य मे परमानेंट मनोविज्ञान के विख्याता टीचर प्रयुक्त करने पर भी आप जोर दे रहे हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे कुछ शिक्षक मेडिकल के जानकर होते हैं। एक शिक्षिका हैं जिन्हे लडकियों की मनोदशा की विशेष जानकारी है। जिससे किसी भी छात्रा को विपरीत परिस्थिति मे वे सखी की भूमिका भी निभाती हैं। कुल मिलाकर के स्टूडेंट्स को सिर्फ किताबी कीड़ा न बनाकर व्यवहारिक ज्ञान प्रदान करने पर आपका खासा जोर रहता है।

स्कूल के प्रिंसिपल ने बांदा सहित समस्त अभिभावको से एक घटना के मद्देनजर अपील की है कि 18 वर्ष से पूर्व अपने बच्चों को वाहन चलाने के लिए न दें। गौरतलब है कि पिछले दिनो एक कम उम्र के स्टूडेंट की एक्सीडेंट की वजह से मृत्यु हो गई थी। शिक्षक और अभिभावको के संयुक्त प्रयास व सामंजस्य से ही छात्रों का सर्वांगीण विकास किया जा सकता है।

अंततः हमे महसूस हुआ कि आपका ध्येय एकदम स्पष्ट है और आपने अपना ध्येय वाक्य कहते हुये संदेश दिया कि "शिक्षक सिर्फ एक शिक्षक नही है बल्कि वह बिल्डर है जो नेशन का फ्यूचर बिल्ड करते हैं।" सच ही है शिक्षक वह जिम्मेदारी है जो देश के भविष्य का निर्माण करते हैं।

ऐसे संस्थान का सहयोग मीडिया और अभिभावकों के द्वारा अवश्य होना चाहिए। जिससे हम सभी राष्ट्र के भविष्य के निर्माण मे सहायक होगें। बने रहिये बुंदेलखण्ड न्यूज के साथ शिक्षा के क्षेत्र मे अहम जानकारी व नेशन बिल्ड के लिए हमारे एक अतुलनीय प्रयास के साथ।



चर्चित खबरें