< विराट कुछ ऐसा कर रचेगे इतिहास जो सचिन और धोनी भी न कर पाये Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News जोहिनसबर्ग मे बारिश से बाधित चैथे वनडे मे बेशक भारत 5 "/>

विराट कुछ ऐसा कर रचेगे इतिहास जो सचिन और धोनी भी न कर पाये

जोहिनसबर्ग मे बारिश से बाधित चैथे वनडे मे बेशक भारत 5 विकेट से हार गया हो, लेकिन इतना तय है कि विराट कोहली के लड़ाको ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज मे अपना दबदबा बनाए रखा है। तीन टेस्ट मैचो की सीरीज 1-2 से गंवाने के बाद टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को वनडे मे परास्त करने का कोई मौका नही छोड़ा। टीम इंडिया के खिलाड़ी अब तक वनडे मे दक्षिण अफ्रीका से आगे साबित हुए है। छह मैचो की वनडे सीरीज मे भारत अभी 3-1 से आगे है। पांचवां मैच दोनो टीमो के बीच सेंट जाॅर्ज पार्क, पोर्ट एलिजाबेथ में खेला जाना है।

पोर्ट एलिजाबेथ का यह मैदान पूर्व के चार भारतीय कप्तानो के लिए भाग्यशाली नही रहा है। मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और महेंद्र सिंह धोनी सभी को इस मैदान पर पराजय का सामना करना पड़ा है। इस मैच पर भारत ने अब तक चार मैच खेले है और चारो मे ही उसे हार का साना करना पड़ा। अब तक भारत का कोई कप्तान नही जीता पोर्ट एलिजाबेथ।

आश्चर्य की बात है कि सेंट जाॅर्ज पार्क पर टीम इंडिया खेले गए किसी भी मैच मे 200 से अधिक स्कोर नही बना पाई है। भारत ने यहां पहला मैच 1992 मे मोहम्मद अजहरुद्दीन के नेतृत्व मे खेला। टाॅस जीत कर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया 147 पर ढेर हो गई और छह विकेट से हार गई। 1997 मे सचिन तेंदुलकर के नेतृत्व मे टीम इंडिया 9 विकेट पर केवल 179 रन ही बना सकी। दक्षिण अफ्रीका ने जैक कैलिस के 79 रनो की बदौलत 45.1 ओवर में यह मैच जीत लिया। तीसरा वनडे 2006 में खेला गया। वीरेंद्र सहवाग टीम के कप्तान थे। भारत को जीत के लिए 244 रन बनाने थे, लेकिन उनकी पूरी टीम 163 पर आउट हो गई।

2011 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने यहां चैथा वनडे खेला था। बारिश से प्रभावित इस मैच में 32.5 ओवरो मे छह विकेट पर केवल 142 रन बना सकी और 48 रनो से मैच हार गई। अब भारत को इस मैदान पर पांचवां वनडे मैच खेलना है और देखना होगा कि विराट कोहली इस इतिहास को बदल पाते है या नही?

 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें