website statistics
देशी, अंग्रेजी शराब, बीयर और मॉडल शाप के लिए ई.लॉटरी मा"/>

मार्च के पहले हफ्ते में होगी शराब के दुकानों की ई.लाटरी

देशी, अंग्रेजी शराब, बीयर और मॉडल शाप के लिए ई.लॉटरी मार्च के पहले हफ्ते में निकाले जाने की संभावना है। इस बार आवेदकों को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपना आधार नंबर भी पोर्टल पर लिंक करवाना होगा। इसके अलावा यह भी जरूरी होगा कि उनका मोबाइल नंबर आधार से लिंक होए क्योंकि रेजिस्ट्रेशन नंबर लेने के दौरान पासवर्ड आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ही भेजा जाएगा।

नई आबकारी नीति के प्रावधान के अनुसार आवेदकों को ई.लॉटरी में शामिल होने के लिए पहले पोर्टल पर अपना रेजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके लिए आवेदक को पहले पोर्टल पर अपना आधार नंबर लिंक करवाना होगा। इसके बाद आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद रेजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। बताते हैं कि आवेदक रेजिस्ट्रेशन नंबर के जरिए एक दुकान के लिए एक आवेदन अपने नाम से और एक सह आवेदक के नाम से कर सकेगा। कोई भी व्यक्ति आवेदन तो हर दुकान के लिए कर सकता हैए लेकिन ई.लॉटरी के जरिए उसे अधिकतम दो दुकानें ;एक खुद के नाम से और एक सह आवेदक के नाम सेद्ध ही आवंटित होंगी। संभावना जताई गई कि फरवरी के अंत कर यह प्रक्रिया पूरी कर मार्च के पहले हफ्ते में ई.लॉटरी निकाली जाएगी।

अगले हफ्ते शुरू होगी फीडिंग

आबकारी विभाग ने ई.लॉटरी की जिम्मेदारी एनआईसी को दी है। एनआईसी ने ई.लॉटरी के लिए तैयार किए गए पोर्टल का प्रजेंटेशन किया। विभागीय सूत्रों के अगले हफ्ते जिला आबकारी अधिकारियों को एनआईसी के विशेषज्ञों के जरिए देशी.अंग्रेजी शराबए बीयर की दुकान और मॉडल शॉप की पोर्टल पर फीडिंग करवानी होगी। दुकानों की फीडिंग पूरी होते ही इसकी जानकारी सार्वजनिक कर आवेदन मांगे जाएंगे।



चर्चित खबरें