website statistics
 सागर संभाग के आयुक्त आशुतोष अवस्थी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्त"/>

बारिश की हर बूंद को बचायें तथा अपना भविष्य संवारें : संभागायुक्त

 सागर संभाग के आयुक्त आशुतोष अवस्थी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति बारिश की हर बूंद को बचाने का यत्न करे तथा अपना और गांव का भविष्य बनाये। उन्होंने कहा कि खेत तालाब के माध्यम से हम बारिश के पानी का संरक्षण तो करते ही हैं साथ ही खेत में नमी का संचयन लंबे समय तक रहता है जिससे एक से अधिक फसल लेकर लाभ उठा सकते हैं। अवस्थी ने आज निवाड़ी जनपद की ग्राम मजरा-मकारा में जलाभिषेक अभियान अंतर्गत आयोजित ग्राम चौपाल के दौरान ये विचार व्यक्त किये। अवस्थी ने कहा कि मिट्टी और पानी के संरक्षण से खेती का भी संरक्षण होगा। उन्होंने कहा मिट्टी का क्षरण रोकने के लिये खेतों के किनारे, मेढ़ों पर तथा रास्तों एवं घरों के आस-पास अधिक से अधिक पौधे लगायें तथा उनकी देख-भाल करें, जिससे प्रत्येक पौधा एक मजबूत वृक्ष बन सके।

संभागायुक्त ने बताई खेत तालाब बनाने की विधि
इस अवसर पर संभागायुक्त अवस्थी ने ग्रामीणों को खेत तालाब बनाने की विधि बताई। साथ ही उन्होंने पानी की खेती नामक वीडियो फिल्म सचिव को दी तथा उसे ग्रामीणों को दिखाने के लिये कहा, जिससे अधिक से अधिक लोग इसका लाभ ले सकें। उन्होंने कहा कि जिनका मनरेगा का जॉब कार्ड है वे स्वयं अपने खेत में मजदूरी कर तालाब बनायें तथा दोहरा लाभ लें।

कार्यक्रम में कलेक्टर अभिजीत अग्रवाल ने ग्रामीणों को समझाया कि मुनगा से सुपोषण का लाभ स्वयं भी उठायें तथा अन्य लोगों को भी उसका लाभ दिलायें। उन्होंने कहा कि मुनगा से सुपोषण का महत्वपूर्ण कार्यक्रम संभागायुक्त महोदय के मार्गदर्शन में जिले में चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुुनगा की फली, पत्ती तथा फूल में आयरन, कैलश्यिम सहित फरपूर पोषण उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा इसकी पत्तियों से रोटी, लड्डू तथा पकोड़ा आदि बनाकर बच्चों को खिलायें, जिससे बच्चों का कुपोषण दूर हो तथा बच्चे स्वस्थ्य हों।

श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर उपस्थित बच्चों से पूछा कि उन्हें कृमिनाशक दवा खिलाई गई है या नहीं। साथ ही छूटे बच्चों को मौके पर ही कृमिनाशक दवा खिलाई। इस दौरान उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी, खाद्यान्न वितरण सहित हितग्राही मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली तथा छूटे हुये लोगों को शीघ्र पात्रतानुसार लाभ दिलाने के निर्देश दिये।

इस अवसर पर ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत भवन की आवश्यकता है। इस पर संभागायुक्त श्री अवस्थी के निर्देशानुसार कलेक्टर श्री अग्रवाल ने बताया कि ग्राम पंचायत मजरा-मकारा में पंचायत भवन हेतु 14 लाख 48 हजार रूपये की राशि स्वीकृत की जा रही है। उन्होंने सब इंजीनियर को निर्देश दिये कि राशि प्राप्त होते ही शीघ्र यह कार्य पूर्ण करायें।

चौपाल में बताया गया कि ग्राम में स्वीकृत शत-प्रतिशत प्रधानमंत्री आवास समय सीमा में बनाये गये तथा हितग्राहियों को सौंप दिये गये हैं। साथ ही ग्राम में स्वीकृत सभी शौंचालय पूर्ण हो चुके हैं तथा लोगों को उसका लाभ मिल रहा है। इस अवसर पर एसडीएम निवाड़ी श्री, तहसीलदार, जनपद सीईओ श्री शैलेन्द्र सिंह तथा संबंधित जिला एवं जनपद स्तरीय अधिकारी तथा ग्रामीण जन उपस्थित रहे।



चर्चित खबरें