< कहीं आप के फोन पर भी तो +41........ के नम्बर से मिस काॅल नहीं आती Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

कहीं आप के फोन पर भी तो +41........ के नम्बर से मिस काॅल नहीं आती

आजकल आपके मोबाइल पर अगर +41... +92... या अन्य किसी विदेशी से लगने वाले नम्बरों की कोई भी मिस्ड काॅल आये तो आप भूलकर भी काॅल बैक न करें, वर्ना आपका बैलेंस देखते ही देखते गायब हो जायेगा।

जी हाँ! आजकल आपके फोन में इस तरह की तमाम मिस कालें आती हैं। जिसके झांसे में आकर आप बात करे, जैसे ‘मैंने नया नम्बर लिया है आपके लिए, मुझसे बात करो’ ‘मै घर पर अकेली रहती हूँ, बात करो’ वगैरा-वगैरा। इस तरह का मैसेज देने वाले नम्बरों पर अगर आप बात करेंगे तो लड़कियाँ बात करेगी। जो आप से लच्छेदार, प्यार भरी बातें करेंगी। हो सकता है कि आपको इस प्रकार की बातें करना अच्छा लगे पर यह आपके बैलेंस के लिए कतई अच्छा साबित नहीं होगा। क्योंकि अपनी लच्छेदार बातों में फंसाने वालों का उद्ेश्य होता है कि आपको बातों में ज्यादा से ज्यादा देर उलझाकर आपके मोबाइल का बैलेंस उड़ाना और इसके बदले उन्हें मिलता है ‘कमीशन’।

इसी तरह का झांसा आजकल अन्तर्राष्ट्रीय नम्बरों से मिस काॅल करके दिया जा रहा है। अन्र्तराष्ट्रीय मिस काॅल मंे किसी तरह का कोई मैसेज नहीं होता है। सिर्फ मिस काॅल की जाती है। और आप तुरन्त इसीलिए काॅल बैक करते हैं कि कहीं कोई परिचित, मित्र या बिजनेस से जुडे़ व्यक्ति का फोन होगा। लेकिन ध्यान रखिए कि यदि आपने ऐसा किया तो आपके मोबाइल का बैलेंस जल्द ही गायब हो जायेगा। इसीलिए काॅल बैक करने से पहले यह जांच लें कि वाकई आपके किसी मित्र या जरूरत मन्द की काॅल है या फिर अन्तर्राष्ट्रीय मिस्ड काल है।

देखा यह भी गया है कि अक्सर इस प्रकार की मिस्ड काॅलें रात के समय आती हैं। जब व्यक्ति गहरी नींद में होता है, और तब अचानक मोबाइल की घंटी बजती है तो नींद में ही व्यक्ति को यह समझ में नहीं आता कि काॅल करने वाला नम्बर में शुरुआत में क्या लिखा है। यानि यह काॅल नेशनल है अथवा इंटरनेशनल। और वह अन्जाने में ही रात की इमरजेंसी को समझकर काॅलबैक करता है। और जैसा कि हमने आपको बताया, वह व्यक्ति अपने बचे-खुचे बैलेंस से भी हाथ धो बैठता है। इसीलिए यदि जांचने-परखने के बाद काॅलबैक करेंगे तो आप नुकसान से बच जायेंगे।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें