?> क्या आप जानते हैं ‘गरीबों के बादाम’ के ये फायदे बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ सर्दियों में मूंगफली खाने का मजा ही कुछ और है, वैसे तो मूंगफली को "/>

क्या आप जानते हैं ‘गरीबों के बादाम’ के ये फायदे

सर्दियों में मूंगफली खाने का मजा ही कुछ और है, वैसे तो मूंगफली को टाइम पास मूंगफली भी कहते है, क्योंकि इस खाने में और दोस्तों के साथ बाते करने में कितना टाइम पास हो जाता है ये तो किसी को भी पता नही चलता। लेकिन मूंगफली का एक और नाम से भी जाना जाता है। वो नाम हैं ‘गरीबों का बादाम’ ये नाम इसलिये पड़ क्योंकि आज के इस महंगाई के दौर में हर कोई बादाम का सेवन नही कर सकता, लेकिन मूंगफली में वो सभी तत्व पाये जाते है। जो कि बादाम में मौजूद होते है।

जब हम मूंगफली का सेवन करते है तो जाने-आनजाने बादाम में मौजूद तत्व भी मूंगफली के माध्यम से हमारे शरीर में पहुंचकर फायदा पहुचाते है। आपने कभी इस बारे में विचार नही किया होगा कि मूंगफली आपको कितना स्वस्थ्य रखती है और किस हद तक आपके शरीर को फायदा पहुंचाती है। सर्दियों में इसे खाना रामबाण इलाज के समान है, इसमें वह सभी तत्व उपस्थित होते है जो कि बादाम और अण्डे में पाये जाते है।

आज हम आपकों मूंगफली के ऐसे फायदे बतायेंगे कि आज उन्हे जानकर चौक जाएंगे -

मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो कि शारीरिक वृद्धि में मदद करता है।

यदि आपका बच्चा दूध पीने में अनाकानी करता, या फिर अण्डा नही खाता तो आप उसे मूंगफली खिलाये। इसमें वो सभी गुण होते है जो आपके बच्चे के स्वस्थ्य के लिए लाभदायक होता है।

मूंगफली में पर्याप्त मात्रा में आयरन, जिंक व कैल्शियम के साथ ही विटामिन ई और विटामिन बी 6 पाया जाता है। जिसके सवेन से ताकत मिलती है।

यदि आप एक सप्ताह तक प्रतिदिन 100 ग्राम मूंगफनी खाते है तो पेट से जुड़ी सभी कई समस्यओं से आपको राहत मिलेगी। साथ ही इसके लगातार सेवन से कब्ज की समस्या भी दूर हो जायेगी। इसके आलावा पाचन क्रिया बेहतर बनाये रखने में भी मददगार सबित होगा।

मूंगफली गर्भवती महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है। इसके सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर ढ़ग से होता है।

मूंगफली में ओमेगा 6 की मात्रा भरपूर होती है जो त्वचा को कोमल और नम बनाये रखता है।

जो लोग मूंगफली का सेवर लगातार करते रहते है। उन लोगों को हृदय रोग की समस्या कम होती है और शरीर में खून की कमी नही होती।

मूंगफली में एंटी आॅक्सीडेंट पाया जाता है जिसके कारण ये बढ़ती उम्र को रोकने में भी कारगर है। त्वचा में बारीक रेखाएं और झुर्रियों को बनने से रोकता है। साथ ही इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है। जिससे हड्डियां मजबूत रहती है।

 



चर्चित खबरें