?> बिना रन दिये 10 विकेट चटकाये बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ क्रिकेट ये शब्द सूनते ही लोगों को मन एक ऊर्जा का संचार "/>

बिना रन दिये 10 विकेट चटकाये

क्रिकेट ये शब्द सूनते ही लोगों को मन एक ऊर्जा का संचार होने लगता है और अगर किसी दिन मैच आना हो तो लोग सुबह से ही टीवी के आगे बैठ जाते है जब तक कि मैच पूरा समाप्त न हो जायें और कहीं अपनी टीम जीत जाती है, तो फिर जश्न तो मनता ही है। लेकिन वहीं अगर कहीं टीम हार गयी तो लोगों में मायूसी भी छा जाती है।

वैसे तो क्रिकेट हम सभी देखते है। लेकिन आज हम इस मैच के बारे बताने जा रहे है वो अपने नही देखा होगा। एक ऐसा मैच जिसने क्रिकेट की दुनिया में एक नया इतिहास रच दिया। जैसा कि हम सभी जानते है कि क्रिकेट अनिश्चितताओं को खेल है। इसमें कब क्या हो जायें किसी को नही पता, मैच की हर एक गेंद महत्वपूर्ण होती है। गेंदबाजी के अपने आज तक कई रिकाॅर्ड सुने होंगे। ऐसा ही एक रिकाॅर्ड हम आपको बताने जा रहे है।

राजस्थान के एक घरेलू मैच में एक गेंदबाज ने टी-20 मैच में 10 विकेट लिये। अभी तक किसी भी अन्तर्राराष्ट्रीय मैच में किसी भी एक गंेदबाज ने टी-20 में 10 विकेट नहीं लिये। लेकिन राजस्थान के एक स्थानीय मैच में महज 15 साल के लड़के ने ये करिश्मा कर दिखाया। राजस्थान के आकाश चैधरी ने घरेलू मैच के दौरान मात्र 4 ओवर में ही 10 विकेट लेकर अपनी टीम को मैच जीता दिया और साथ ही अपना नाम क्रिकेट की दुनिया में अमर कर लिया।

एक न्यूज़ एजेन्सी में के अनुसार ये मैच राजस्थान में स्व. भवेर सिंह टी-20 टूर्नामेंट में दिशा क्रिकेट एकेडमी और पर्ल एकेडमी के मध्य यह खेला गया। जिसमें पर्ल एकेडमी ने टाॅस जीत कर फील्डिंग का चयन किया और दिशा एकेडमी ने बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवरों में 156 रन बनाने का लक्ष्य पर्ल टीम को दिया। लेकिन दिशा एकेडमी की ओर से गेंदबाजी करने आये आकाश चौधरी की शानदार गेंदबाजी देख सभी चैंक गये।

आकाश चैधरी ने अपने पहले ओवर में 2 विकेट लिए, फिर अपने दूसरे और तीसरे ओवरों में भी उसने 2-2 विकेट लिये और अपने अन्तिम चैथे ओवर में उसने हैट्रिक लगाते हुए लगातार 4 विकेट लिये। इस तरह चैधरी ने अपने चार ओवरों में एक भी रन ना देकर 10 विकेट लिये। जिससे पर्ल एकेडमी मात्र 36 रन बनाकर आॅलआउट हो गयी। और मैच दिशा एकेडमी के खाते में चला गया।

सबसे पहले ये रिकाॅर्ड 1956 में आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जिम लेकर ने बनाया था। इससे बाद टीम इण्डिया के पूर्व कोच अनिल कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेट लेने का रिकाॅर्ड बनाया था।



चर्चित खबरें