?> मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे धर्मनगरी चित्रकूट, चित्रकूट फ्री जोन किया घोषित बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ दो दिवसीय दौरे पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आद"/>

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे धर्मनगरी चित्रकूट, चित्रकूट फ्री जोन किया घोषित

दो दिवसीय दौरे पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ काल शाम को चित्रकूट पहुँच गये हैं। पुलिस लाइन कर्वी में मुख्यमंत्री के स्वागत में प्रदेश, क्षेत्र और जिले के दर्जनांे नेता उपस्थित रहे। पुलिस लाइन से निकलने के बाद मुख्यमंत्री सीधे पीडब्ल्यूडी भवन पहुंचे। यहाँ कुछ देर विश्राम करने के बाद सीएम सीधे रामघाट पहुंचे जहां उन्होंने मत्यगजेंद्रनाथ भगवान के दर्शन किये और फिर माँ मन्दाकिनी की आरती में भी शामिल हुए।  इसके वो सीधे कांच मंदिर पहुंचे जहां जगतगुरु रामभद्राचार्य महाराज से उनकी मुलाकात हुई। रात को विश्राम करने के बाद सुबह भगवान् कामतानाथ की परिक्रमा के साथ ही द्विद्विवसीय दौरे के दूसरे दिन के कार्यक्रम में भाग लेंगे। सीएम जिले के विकास कार्यो की भी समीक्षा करेंगे और साथ ही बनाड़ी गाँव भी पहुंचेंगे ।

चित्रकूट का विकास हमारी प्राथमिकता में हैः सीएम योगी
कल शाम को महोबा ,हमीरपुर के बाद मुख्य मंत्री योगी आदित्य नाथ का उड़न खटोला चित्रकूट पहुँचा। भारी सुरक्षा ब्यवस्था के बीच वे कार से धर्म नगरी चित्रकूट पहुँचे वहाँ निर्मोही अखाड़ा मे साधुसन्तो से मिले। तद उपरांत मत्यगजेन्द्र नाथ के दर्शन और आरती की इसके बाद राम घाट पर पतित पावनी माँ मन्दाकिनी गंगा की पूजन और आरती किया इसके बाद उन्होंने वहां मौजूद जनता को संबोधित करते हुए कहा कि हम चित्रकूट मे तमाम योजनायें लेकर आये हैं। यहाँ 24 घन्टे बिजली आपूर्ति हो, तीर्थ नगरी का दोनांे प्रदेश की सरकार मिलकर विकास करे जिससे यहाँ दिवाली, अमावस्या, रामायण मेला मे आने वाले श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो साथ ही उन्होनें सबसे ज्यादा जोर सफाई व्यवस्था पर दिया और माँ मंदाकिनी को साफ और स्वच्छ रखने की सबकी जिम्मेदारी है की अपील की चित्रकूट मे सफाई पर विशेष नजर रहेगी। इसके बाद भरत मंदिर में जाकर महंत दिव्य जीवन दास से मुलाकात करने के बाद सीधे कांच मंदिर में जगदगुरु रामभद्राचार्य जी से मुलाकात कर वापस डाक बंगले में आये। योगी जी आज कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगें और साथ ही कई घोषणाएं भी कर सकते हैं।

चित्रकूट फ्री जोन होगा - सीएम योगी अदित्यनाथ
अयोध्या के बाद प्रभु श्रीराम की तपोभूमि आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माँ मन्दाकिनी की आरती के बाद एक बड़ी घोषणा कर गए। यहां के संत महंतों के बीच घोषणा कर गए हैं कि चित्रकूट 84 कोस में बसा परिक्षेत्र है, अब सीमाओं को बंधन में नहीं रहेगा। सबसे प्रमुख बात है कि इस परिक्षेत्र में पड़ने वाले गुप्त गोदावरी, सती अनुसुइया आश्रम, स्फटिक शिला, जानकीकुंड, प्रमोदवन, कामतानाथ (कामदगिरि), सीताचरण, हनुमानधारा, सीतारसोई, कोटितीर्थ, देवांगना, रामघाट, बांके बिहारी, वाल्मिकी आश्रम, भरतकूप, राजापुर आदि धार्मिक स्थलों में कुछ मध्य प्रदेश और कुछ उत्तर प्रदेश में है। फ्री जोन घोषित होने के बाद अब सीमाओं का झंझट नही रहेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंदाकिनी आरती के समय संतों और आम जनमानस के बीच यह घोषणा कर दी कि चित्रकूट फ्री जोन होगा। इसमें किसी प्रकार की बाधा आड़े नहीं आएगी। गौरतलब हो कि करीब दो माह पहले आए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह भी फ्री जोन की घोषणा कर चुके हैं। कुल मिलाकर अब धीरे-धीरे चित्रकूट के विकास को गति मिलना शुरू हो गया है । अब देखना होगा की योगी सरकार किस गति से चित्रकूट के पर्यटन को आगे बढ़ाती है।

अभी तक के कार्यक्रम के अनुसार मुख्यमंत्री योगी जिला चिकित्सालय का निरीक्षण, कलेक्ट्रेट में विकास कार्याे की समीक्षा बैठक कर चुके है। साथ ही स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया। इसी के साथ अब मुख्यमंत्री अपने तय कार्यक्रम के तहत बनाड़ी गाँव के लिए निकल गये है।

 



चर्चित खबरें