< दिल्ली से हवाई उड़ान अब हो गई सस्ती Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News अगर अब आप दिल्ली से हवाई यात्रा करते है तो आपके लिए एक अबड़ी खुश खब"/>

दिल्ली से हवाई उड़ान अब हो गई सस्ती

अगर अब आप दिल्ली से हवाई यात्रा करते है तो आपके लिए एक अबड़ी खुश खबरी है। विमान द्वारा दिल्‍ली आना-जाना अब कुछ ही दिनों मे सस्‍ता हो सकता है। यात्रियों को विमान के किराए में यूजर डेवलेपमेंट चार्ज (यूडीएफ) ना के बराबर ही देना होगा।

इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से प्रस्थान करने वाले घरेलू यात्रियों को अब यूजर डेवलपमेंट फीस के रूप में मात्र 10 रुपए का भुगतान करना होगा, जो पहले 275 से 550 रुपए तक था। वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को यूडीएफ के तौर पर 45 रुपए का भुगतान करना होगा, जो पहले 635 से 1,270 रुपए था।

आपको बता दें कि इससे पहले 2015 में एयरपोर्ट इकॉनमी रेगुलेटरी अथॉरिटी (एईआरए) ने इन शुल्कों को कम करने का फैसला किया था, लेकिन दिल्ली हाई कोर्ट ने इस पर रोक लगा दी थी। सुप्रीम कोर्ट के आए फैसले के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर यात्रियों के खर्चे कम करने की व्यवस्था लागू करने का आदेश दिया।

एविएशन सेक्रटरी आर. एन. चौबे ने कहा, 'इस व्यबस्था को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है' इस नई व्यवस्था के तहत दिल्ली से लंदन और न्यू यॉर्क से दिल्ली के टिकट लेने पर लागू यूडीएफ चार्ज 2,436 रुपये से घटकर महज 53 रुपये रह जाएगा। यानी, यात्रियों को कुल 2,380 रुपये की बचत होगी।  इसी तरह, दिल्ली-मुंबई और मुंबई-दिल्ली के टिकट पर लागू यूडीएफ चार्ज 1,068 रुपये से घटकर महज 12 रुपये हो जाएगा। यानी, 1,056 रुपये का फायदा होगा। समूह में या परिवार के साथ यात्रा करने पर लोगों को बड़ा फायदा होगा। हालांकि, एयरलाइन सिस्टम्स में नया यूडीएफ रेट कुछ वक्त के बाद दिखेगा।

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें