?> जल्द ही आपके हाथों में होगा 200 का नोट बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ 1000 रुपये का नोट बंद करने के सरकार के फैसले से लोगों को "/>

जल्द ही आपके हाथों में होगा 200 का नोट

1000 रुपये का नोट बंद करने के सरकार के फैसले से लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए 200 रुपये का नया नोट मार्केट में लाने की तैयारी है। रिजर्व बैंक ने 200 रुपये के नोटों की छपाई भी शुरू कर दी है।

इकॉनोमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने कुछ हफ्तों पहले ही इसकी छपाई के ऑर्डर दिए हैं। इन नोटों की छपाई सरकार की देखरेख में की जा रही है। यह कदम ट्रांजैक्शंस को आसान बनाने के लिए उठाया गया है।200 के नए नोट को पहले जुलाई में जारी करने की बात की जा रही थी। लेकिन अब इसमें कुछ देरी हो सकती है। भारतीय रिजर्व बैंक ने एक अखबार को बताया कि कुछ सप्ताह पहले ही नए नोटों की छपाई शुरू करने के आदेश दे दिए गए हैं। इसके बाद सरकारी प्रिंटिंग प्रेस में इन नोटों की छपाई शुरू कर दी गई है।

एसबीआई की ग्रुप चीफ सौम्या कांती घोष ने बताया कि '200 रुपए के नोटों के मार्केट में आ जाने से लेन-देन में आसानी होगी।'गौरतलब है कि पिछले साल 8 नवंबर को सरकार ने नोटबंदी की घोषणा की थी। सरकार की ओर से 500 और 1000 के नोटों की मान्यता को खत्म कर 500 और 2 हजार के नए नोटों को प्रचलन में लाया गया था। ​हालांकि अभी आरबीआई की तरफ से 200 रुपए के नए नोटों के बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

बता दें कि नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले साल 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान किया था। जिसके तहत 500 रुपये के पुराने नोट को बंद कर के 500 और 2000 के नए नोट लाए गए थे। वहीं 1000 रुपये के नोट को पूरी तरह से बंद कर दिया गया था।  ​हालांकि अभी आरबीआई की तरफ से 200 रुपए के नए नोटों के बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।