?> क्या झड़ते है आपके बाल, तो अपनाये ये आहार बुन्देलखण्ड का No.1 न्यूज़ चैनल । बुन्देलखण्ड न्यूज़ अक्सर देखा जाता है कि बहुत से लोंग बालों के झड़ने से पर"/>

क्या झड़ते है आपके बाल, तो अपनाये ये आहार

अक्सर देखा जाता है कि बहुत से लोंग बालों के झड़ने से परेशान रहते है मगर अब यह समस्या कम उमर के लोंगो में भी तेजी से उत्पन्न हो रही है। लेकिन क्या आप जानते है आपके बालो के झड़ने का आप के खान पान से भी गहरा कनेक्शन है। जी हां अक्सर हमारे शरीर को जरूरी तत्व नही मिल पाते जिस कारण बालों के झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिये आपको न ही दवा कोई और न ही किसी तेल की जरूरत है। अगर जरूरत है तो बस आपको अपने अहार में इन चीजो को अपनाने की ।

अंडाः अंडे में जरूरी बायोटिन और विटामिन से भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके बालो की सेहत को बनाये रखता है। अंडे को खाने के साथ बालो में लगाना भी चाहिए।

पालकः आयरन और फोलेट का बेहतरीन स्त्रोत, बालों के विकास के लिए पालक मददगार होगी. इसके साथ ही फोलेट लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करती है, जो बालों को ऑक्सीजन पहुंचाती है. भोजन में पालक को सलाद के रूप में भी लिया जा सकता है.

शिमला मिर्च: लाल, पीला और हरे रंग में मिलने वाली शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है, जो कि बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होती है. विटामिन सी इस बात को सुनिश्चित करने के लिए जरूरी होती है कि लाल रक्त कोशिकाओं में लौह की पर्याप्त मात्रा है. विटामिन सी की कमी की वजह बालों में रूखापन बढ़ जाता है और जल्दी टूटने लगते हैं.

अलो वेरा : अलो वेरा में कुछ एन्जाइम्स पाए जाते हैं जो हेयर ग्रोथ में मदद करते हैं। साथ ही इस्कू एल्कलाइन प्रॉपर्टीज स्कैल्प का pH लेवल बनाये रखती हैं जो बालों के उगने में सहायक है। अलो वेरा जैल या जूस का इस्तेमाल स्कैल्प में खुजली, लालपन और जलन की समस्या को दूर करता है, dandruff को कम करता है और बाल की मजबूती और चमक को बढाता है।