< सुनो शक्तिमान की, बचो कोरोना से Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News @सौरभ चन्द्र द्विवेदी, विश्लेषक

सुनो शक्तिमान की, बचो कोरोना से

@सौरभ चन्द्र द्विवेदी, विश्लेषक

शक्तिमान अपने समय का सबसे प्रसिद्ध लोकप्रिय धारावाहिक रहा है। बच्चों और युवाओं मे सबसे अधिक लोकप्रियता हासिल कर चुका था। यहाँ तक की बड़े बुजुर्ग भी शक्तिमान देखने मे खूब रूचि लेते थे। एक बार फिर शक्तिमान चर्चा मे है। शक्तिमान कोरोना के समय पुनः चर्चा मे आ गया है और कोरोना को हराने के लिए शक्तिमान दुनिया के सामने आया है। हाँ वही शक्तिमान जिसने किल्विस को मात दी, और अब कोरोना से शक्तिमान बचाएगा पर सुननी होगी शक्तिमान जो कह रहा है। 

बच्चों से विशेष आग्रह है कि आज आप युवा उम्र मे होंगे। अपना बचपना याद करिए और शक्तिमान की ताकत को अहसास करिए। आप शक्तिमान को बहुत प्यार करते रहे हैं। हर बार शक्तिमान को विजयी होते देख अपनी खुशी महसूस करते थे। एक ऐसी ही विजयी मुस्कान की जरूरत मानव को आन पड़ी है। 

यह भी पढ़ें भारतीय जानें, इटली के नागरिक कोरोना पर क्या कह रहे हैं

कोरोना से जंग जीतने के लिए मनुष्य के बेहतर प्रयास ही काम आएंगे। इन्हीं प्रयासों को लेकर आजकल मुकेश खन्ना डिबेट कर रहे हैं , वह भी शक्तिमान को आधार बनाकर कहते हैं कि मनुष्य की शक्ति से कोरोना हारेगा। 

उन्होंने कहा कि इस वक्त शक्तिमान को प्यार करने वाले युवाओं को बचपन की उमंग को महसूस करना चाहिए। कोरोना जैसे राक्षस को हराना है तो शक्तिमान की बात मानकर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। 

सोशल डिस्टेंसिंग हर स्तर पर जरूरी है। घर - परिवार मे और सड़क पर निकलते हुए भी ! किसी अजनबी को छूना भी इस समय अपराध है , यह अपराध आपके जीवन के लिए है। इस अपराध से आप स्वयं के लिए और पूरे समाज के लिए मौत को दावत दे चुके होते हैं। चूंकि कोरोना एक - दूसरे को छूने से तीव्र गति से फैलता है और इटली - अमेरिका जैसे देश लापरवाही के चलते कोरोना के सामने पस्त हो चुके हैं। 

यह भी पढ़ें कैनबरा में कोरोना के लिए सरकार व समाज की तैयारियां

यह अत्यंत गंभीर विषय है और गंभीर समय है। हमें हाथ धोने से लेकर प्रत्येक वह एहतियात बरतना जरूरी है, जिसकी सलाह चिकित्सक दे रहे हैं। मास्क लगाने के बाद उसको समय-समय पर धुलना भी आवश्यक है। वैसे इस पर चिकित्सक से जानकारी स्वयं लें तत्पश्चात हैंड ग्लब्स और सैनेटाइजर का प्रयोग करें। हालांकि साबुन से भी हाथ धुले जा सकते हैं। 

ऐसी ही तमाम सावधानियों से भारत मे महामारी से बचा जा सकता है। इसलिये मुकेश खन्ना स्वयं सामने आए और शक्तिमान व बच्चों के प्रेम की लहर जागृत कर कोरोना के खिलाफ अभियान छेड़ रखे हैं। 

यह भी पढ़ें : कोरोना से बचाव में लगे डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा की जाएः अपर मुख्य सचिव

धारावाहिक मे शक्तिमान एक कल्पना है परंतु अत्यधिक शक्तिशाली था। आप भी कोरोना के खिलाफ शक्तिमान जितने शक्तिशाली हो सकते हैं, लेकिन तब - जब सावधानियां बरत लें। लाकडाऊन के समय नियमों का पालन करें और शासन - प्रशासन का सहयोग करें। संभवतः दो से तीन सप्ताह बाद हालात बिल्कुल अच्छे हो जाएंगे , अधिक से अधिक हफ्ते दो हफ्ते का समय और लग सकता है। किन्तु शक्तिमान की अपील है कि किल्विस जैसे कोरोना को हराना है तो घर - घर को शक्तिमान की बात माननी है।  

अन्य खबर

चर्चित खबरें