< राम भक्तों को सौगात, चित्रकूट से गुजरेगी नई रामायण एक्सप्रेस Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बांदा,

नवरात्रि के उपलक्ष्य मे"/>

राम भक्तों को सौगात, चित्रकूट से गुजरेगी नई रामायण एक्सप्रेस

बांदा,

नवरात्रि के उपलक्ष्य में रेल मंत्रालय ने राम भक्तों को रामायण एक्सप्रेस के रूप में एक सौगात दी है। यह एक्सप्रेस 16 रातें 17 दिन की लंबी यात्रा कराएगी और यह ट्रेन उन सभी स्थलों से होकर गुजरेगी, जहां मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम के जीवन से जुड़ी घटनाएं हुई थी।

इस नई ट्रेन के चलने से हिंदू वर्ग में खुशी की लहर है।

प्रस्तावित ट्रेन 28 मार्च नई दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से शुरू होगी जो संपूर्ण देश में श्री राम से जुड़े तीर्थ स्थलों की यात्रा कराएगी।

इनमें अयोध्या में राम जन्मभूमि, हनुमानगढ़ी, राम कोट, नंदीग्राम में भरत मंदिर और भरतकुंड, सीतामढ़ी में सीतामढ़ी और राम जानकी मंदिर ,वाराणसी में तुलसी मानस मंदिर संकटमोचन मंदिर व काशी विश्वनाथ मंदिर,  श्रृंगवेरपुर, प्रयाग में भरद्वाज आश्रम ,गंगा यमुना संगम, हनुमान मंदिर, चित्रकूट, नासिक, कांचीपुरम और रामेश्वरम तक रामायण एक्सप्रेस जाएगी।

इस मनमोहक यात्रा के लिए यात्रियों को शुद्ध शाकाहारी भोजन ठहरने की व्यवस्था भी रेलवे मंत्रालय द्वारा की जा रही है। प्रस्तावित ट्रेन से हिंदू  वर्ग में खुशी की लहर है।

स्वयंसेवी उमा शंकर पांडे ने कहा कि यह ट्रेन चलने से लोगों को मर्यादा पुरुषोत्तम से जुड़े समस्त तीर्थ स्थलों का को देखने का अवसर मिलेगा।

साहित्यकार चंद्रिका प्रसाद दीक्षित ललित जी ने कहा कि भगवान राम का प्रेरणादायक चरित्र रामचरितमानस में सजीव चित्रण किया गया है। उनके जीवन से जुड़े स्थलों का दर्शन करना सौभाग्य की बात है। यह ट्रेन धार्मिक यात्रा के लिए बेहद उपयोगी साबित होगी।

समाजसेवी विहिप के पदाधिकारी शांतनु चतुर्वेदी का कहना है कि श्री राम हर हिंदू के रोम-रोम में बसते हैं, उनके जीवन से जुड़े हर प्रसंग को सुनकर लोग रोमांचित हो जाते हैं, अगर लोगों को रामायण में वर्णित स्थल 17 दिन में एक साथ देखने को मिला तो उनकी यात्रा मंगलकारी होगी।

अन्य खबर

चर्चित खबरें