< कालिंजर महोत्सव कल से, तैयारियों को अंतिम रूप दिया Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बाँदा ,

"/>

कालिंजर महोत्सव कल से, तैयारियों को अंतिम रूप दिया

 

बाँदा ,

बुन्देलखण्ड के बाँदा जनपद में ऐतिहासिक कालिंजर दुर्ग पर 20 से 24 फरवरी को कालिंजर महोत्सव मनाया जाएगा। इस महोत्सव को यादगार व भव्य बनाने के लिए प्रशासन की ओर से व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। कार्यक्रम में इस बार सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं योजनाओं की जानकारी देने के लिए अलग-अलग पंडाल लगाए जाएंगे और  इसमें गेम जोन भी होगा, जिसमें विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएं होंगी ,साथ ही बैलून राइडिंग भी आकर्षण का केंद्र रहेगा।

जिलाधिकारी हीरा लाल ने उपरोक्त जानकारी देते हुए बताया कि कालिन्जर महोत्सव में जहां एक ओर स्थानीय कलाकारों के कार्यक्रम कराये जायेंगे वहीं इसमें देश में प्रसिद्ध कलाकारों के कार्यक्रम भी आयोजित कराये जायेंगे। इसमें कालिन्जर महोत्सव में बैलून राइडिंग की सुविधा भी उपलब्ध करायी जायेगी। साथ ही विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं को भी महोत्सव में सम्मिलित किया गया है जिससे स्थानीय खेल प्रतिभाओं को आगे बढने का मौका प्राप्त हो सके।

उन्होंने बताया कि कालिन्जर महोत्सव में बुन्देली व्यंजनों के स्टाल भी लगाये जायेंगे जिससे बुन्देली व्यंजनों का लोग लुफ्त उठा सके। हीरा लाल ने बताया कि महोत्सव में विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियां भी लगायी जायेंगी जिससे महोत्सव में आने वाले लोंगो को शासन द्वारा संचालित योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी प्राप्त हो सके।  कालिन्जर महोत्सव में पेड़ जियाओं अभियान के अन्तर्गत लोंगो को अधिक से अधिक पेड़ लगाने तथा उनके संरक्षण पर ध्यान देने के लिए जागरूक किया जायेगा। महोत्सव में 10 आर्ट गैलरी भी बनायी जायेंगी।

कार्यक्रम की संयोजक उप जिलाधिकारी नरैनी वंदिता श्रीवास्तव ने बताया कि महोत्सव में ललित कला अकादमी द्वारा कार्यक्रम की प्रस्तुति होगी, साथ ही ब्रज की होली चाकुला नृत्य एंव अवधी भोजपुरी नृत्य विशेष आकर्षण के केंद्र रहेंगे।

अन्य खबर

चर्चित खबरें