< शुरू हुआ वेलेंटाइन वीक, अपने प्यार को हर दिन करे इम्प्रेस Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News फरवरी महीने का हर लवर को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है, हो भी भला"/>

शुरू हुआ वेलेंटाइन वीक, अपने प्यार को हर दिन करे इम्प्रेस

फरवरी महीने का हर लवर को बड़ी बेसब्री से इंतजार रहता है, हो भी भला क्यों न...इस महीने में उन्हें अपने प्यार का इम्तिहान जो देना होता है। जी हां, फरवरी महीने में हर प्रेमी जोड़ा बेहद प्यार और उत्साह के साथ वैलेंटाइन वीक मनाता है। वैलेंटाइन वीक 7 फरवरी, रोज डे से शुरू होकर 14 फरवरी, वैलेंटाइन डे पर खत्म होता है। इस पूरे वीक में शादीशुदा हो या फिर कुंवारे प्रेमी जोड़े हर कोई अपने प्यार को इम्प्रेस करने की कोशिश में लगा रहता है।

वेलेंटाइन डे दुनिया के कई हिस्सों में मनाया जाता है। फिलिपींस और यूरोप के कुछ देशों में इस मौके पर सामूहिक विवाह भी होते हैं। भावनात्मक तौर पर एक रिश्ते की शुरुआत का दिन है वेलेंटाइन डे। इसे हर उम्र और हर आयुवर्ग के लोग सेलिब्रेट करते हैं। वेलेंटाइंस डे की शुरुआत एक हफ्ते पहले ही शुरू हो जाती है। इसकी शुरुआत होती है 7 फरवरी से और ये 14 फरवरी तक चलता है। ऐसा इसलिए क्योंकि हर दिन का अपना एक महत्व होता है। 

फरवरी 7 - रोज़ डे
वेलेंटाइन वीक का पहला दिन रोज़ डे के नाम से मनाया जाता है। इस दिन, लोग अपने प्रियजनों को स्नेह के प्रतीक के रूप में गुलाब का फूल देते हैं। लाल रंग का गुलाब रोमांस का प्रतीक है, तो पीले गुलाब करीबी दोस्तों को दिए जाते हैं। अगर आप सिर्फ दोस्त से कहीं बढ़कर हैं लेकिन प्रेमी से कम हैं, तो आप अपने खास दोस्त को गुलाबी गुलाब भेंट कर सकते हैं। अगर आप किसी से ख़फा हैं तो ये दिन पुरानी बातों को भुलाकर दोबारा दोस्ती का हाथ बढ़ाने के लिए भी अच्छा है। इसके लिए आप उस शख़्स को सफेद गुलाबों का एक गुलदस्ता दे सकते हैं।

फरवरी 8 - प्रपोज़ डे
प्रपोज डे, वैलेंटाइन डे का यह दूसरा दिन 8 फरवरी को मनाया जाता है। अगर आप किसी को दिल ही दिल में पसंद करते हैं तो यह दिन इजहारे मोहब्बत के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। वहीं ऐसे लोग जो पहले से किसी रिश्ते में हैं वो भी इस दिन अपने पार्टनर को बता सकते हैं कि जीवन की व्यस्तता के बावजूद उनका पार्टनर उनके दिल में एक खास जगह रखता है।

फरवरी 9 - चॉकलेट डे
वेलेंटाइन वीक के तीसरे दिन को चॉकलेट डे कहा जाता है। ये दिन हम सभी को अपनी चिंताओं को एक तरफ रखकर सिर्फ स्वादिष्ट चॉकलेट्स का मज़ा लेने का मौका देता है। इस दिन, आप अपने करीबी को खूब सारी चॉकलेट्स देकर ज़ाहिर कर सकते हैं कि वह आपके लिए क्या मायने रखते हैं।

फरवरी 10 - टेड्डी डे
वेलेंटाइन वीक का चौथा दिन सबसे प्यारा होता है और इसे टेड्डी डे के नाम से जाना जाता है। इस दिन क्यूट और प्यारा सा टेडी बियर गिफ्ट कर उन लोगों के लिए प्यार जताएं, जो आपके लिए सब कुछ हैं। प्यारे और क्यूट टेड़्डी बियर किसी के भी चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं।

फरवरी 11 - प्रॉमिस डे
वेलेंटाइन वीक का सबसे सार्थक और महत्वपूर्ण दिन प्रॉमिस डे है जो सप्ताह के पांचवें दिन होता है। यह दिन लंबे और खूबसूरत रिश्तों के लिए अपने प्रियजनों से वादे करने का होता है और साथ ही उन्हें यह भी विश्वास दिलाने का आप अपने वादों को अच्छे तरीके से निभाएंगे।  

फरवरी 12 - हग डे
इस प्यार भरे हफ्ते का छठा दिन गले लगाने का होता है। कई बार ऐसा होता है जब कुछ कहने से बेहतर होता है कि आप अपने इमोशन्स के ज़रिए अपनी बात कह पाएं। ऐसे में किसी को गले लगाने से बेहतर और क्या हो सकता है।

फरवरी 13 - किस डे
वेलेंटाइंस डे से सिर्फ एक दिन पहले आता है किस डे। पूरा हफ्ता प्यार और स्नेह को जताने का होता है ऐसे में अपने उस खास शख्स को एक किस देने से अच्छा और क्या हो सकता है। अपने रिश्ते को एक किस से बांध लें।

फरवरी 14 - वेलेंटाइंस डे 
आखिरकार प्यार का दिन आ ही गया! पूरी दुनिया में हर साल 14 फरवरी को वेलेंटाइंस डे धूम धाम से मनाया जाता है। दरअसल, 14 फरवरी सेंट वेलेंटाइंस डे यानी कैथोलिक संत वैलेंटाइन का शहीदी दिवस है जो आगे चलकर वैलेंटाइंस डे के रूप में प्रेम का पर्व बन गया।

संत वैलेंटाइन तीसरी शताब्दी के माने जाते हैं। जब वह रोम में थे तो वहां सम्राट क्लॉडियस का शासन था। क्लॉडियस मानता था कि सिंगल पुरुष विवाहित पुरुषों की तुलना में ज्‍यादा अच्‍छे सैनिक बन सकते हैं। इस वजह से उसने अपने साम्राज्य में सैनिकों और अधिकारियों के विवाह करने पर ही रोक लगा दी। ऐसे लोगों को सहारा मिला- संत वैलेंटाइन से।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times