< इस महिला को लोंग कहते थे चुड़ैल, गिनीज बुक में नाम दर्ज Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News ओडिशा,

किसी के शरीर में कोई अंग "/>

इस महिला को लोंग कहते थे चुड़ैल, गिनीज बुक में नाम दर्ज

ओडिशा,

किसी के शरीर में कोई अंग ज्यादा या कम हो जाए तो हमारे देश में लोग उसे या तो परेशान करने लगते हैं। या फिर उसकी पूजा करना शुरू कर देते है। ऐसी ही एक महिला हैं ओडिशा के गंजम जिले में जिन्हें लोग चुड़ैल कहते थे। आज उनका नाम गिनीज बुक में दर्ज हो चुका है।

ओडिशा के गंजम जिले के कडापाड़ा गांव की रहने वाली 65 साल की महिला कुमारी नायक का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। उनके पैरों में 19 और हाथों में 12 अंगुलियां हैं। ऐसा पॉलीडेक्टलिज्म बीमारी की वजह से होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, गर्भ में ऐसा असामान्य विकार 6वें से 7वें हफ्ते में होता है। हाथ-पैर में सामान्य से ज्यादा अंगुलियां होने पर पड़ोसी अंधविश्ववास के कारण उनसे डरते हैं।

गंजम जिले के जिस गांव में नायक कुमारी रहती है, वहां के लोग उनके पास नहीं आते थे। लोगों ने उनकी उंगलियों की वजह से उन्हें चुड़ैल कहना शुरु कर दिया था। इतना ही नहीं उन्हें गांव से बाहर भेज दिया था। अगर वो किसी के पास जाती थीं तो लोग उन्हें मारने-पीटने लगते थे।

विज्ञान की भाषा में इस बीमारी को पॉलीडैक्टिली (Polydactyly) कहते हैं। यह बेहद सामान्य बीमारी है। ये बीमारी 5000 लोगों में से किसी एक व्यक्ति को होती है। लेकिन इतनी ज्यादा संख्या में उंगलियां होना थोड़ा आसामान्य है।

प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक, नायक कुमारी को आवास देने का ऑफर दिया गया है। पेंशन समेत दूसरी मदद भी दी जा रही है। आसपास के लोगों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि लोग उनसे डरें नहीं।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times