< डाकू ददुआ के जीवन पर आधारित फिल्म तानाशाह 7 फरवरी को होगी रिलीज़ Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बाँदा,

बुन्"/>

डाकू ददुआ के जीवन पर आधारित फिल्म तानाशाह 7 फरवरी को होगी रिलीज़

बाँदा,

बुन्देलखण्ड के बहुचर्चित बागी ददुआ के जीवन पर आधारित फिल्म तानाशाह

उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के पाठा इलाके में तीन दशक तक सक्रिय रहे दस्यु सरगना ददुआ के जीवन पर आधारित फिल्म तानाशाह 7 फरवरी को देश के सिनेमाघरों में रिलीज होगी। इस फिल्म के माध्यम से डाकू शिव कुमार कुर्मी उर्फ ददुआ के जीवन के बारे में पूरी जानकारी हो सकेगी।

इस फिल्म में बतौर नायक काम करने वाले फतेहपुर निवासी दिलीप आर्या ने बताया कि यह फिल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित है, लेकिन किसी तरह का विवाद से बचने के लिए फिल्म में ददुआ का नाम दद्दू रखा गया। उन्होंने यह भी बताया कि ददुआ के पुत्र वीर सिंह और पूर्व सांसद बालकुमार पटेल ने  फिल्म की कहानी को तोड़ मरोड़ कर प्रस्तुत करने का आरोप लगाया है। इस पर हमारा जवाब है कि यह फिल्म डॉक्यूमेंट्री नहीं है बल्कि इसे कमर्शियल फिल्म के रूप में बनाया गया है। फिल्में की शूटिंग चित्रकूट जनपद के देवकली, कोबरा, गढ़चपा मानिकपुर, कर्वी, सिमरदहा, चमराहुआ सकरौहा  आदि स्थानों पर की गई है। फिल्म में ददुआ के जीवन को जीवंत दिखाने के लिए उनके परिवार से मिलकर ज्यादा से ज्यादा जानने की कोशिश की गई है।

उन्होने बताया कि तानाशाह बनाने का सिलसिला लगभग 5 साल पहले शुरू हुआ था, फिल्म की प्री प्रोडक्शन 10 से 15 लोगों की यूनिट चित्रकूट, मानिकपुर एवं कर्वी कई बार फिल्म के तथ्यों की रिसर्च के लिए आइर्, इनकी मुलाकात ददुआ से जुड़े कई लोगों से हुई हर तरह की जानकारी मिली और अंत में शूटिंग स्थलों की रेकी के लिए भी यूनिट का आना हुआ।  

फिल्म के निर्देशक रितम श्रीवास्तव ने लगभग एक दशक देश के जाने-माने दिग्दर्शक श्री प्रकाश झा के साथ उनकी कई हिट फिल्मों में बतौर सहायक निर्देशक काम किया है, फिल्में जैसे सत्याग्रह, आरक्षण, राजनीति, जय गंगाजल, आदिस रितम की फिल्म क्राफ्ट की अच्छी पकड़ है और वह अपनी कहानी को रोचक पूर्ण शैली में बताना खूब जानते हैं। दिलीप आर्य के मुतबिक उनकी यह पहली फिल्म है,  भारतेंदु नाट्य अकादमी लखनऊ के छात्र रहे हैं और इस फिल्म के पहले रंगमंच पर उन्होंने कई बड़े छोटे रोल किए हैं।  

फिल्म के अन्य सभी किरदार रंगमंच या फिल्मों से आते हैं इनमें से एक ने अपना रोल बखूबी निभाया है और हमें लगता है फिल्म का हर पात्र दशकों का लंबा याद रहेगा स फेम-टू-फेम एंटरटेनमेंट प्रा. लि.के बैनर तले बनी इस फिल्म के लीड हीरो दिलीप आर्य हैं।  हालांकि 3.50 करोड़ बजट के अनुसार तानाशाह एक छोटी फिल्में इससे जुड़े टेक्नीशियन के नाम किसी बड़े बजट वाली फिल्मों में ही दिखते हैं, जैसे कैमरामैन हरि नायर 3 नेशनल अवार्ड से सम्मानित, एडिटर प्रशांत नायर, राकेश रंजन बॉलीवुड के 100 से भी अधिक फिल्मों के साउंड एडिटर इत्यादि, तो इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि फिल्म अपने से कहीं बड़ी और शानदार दिखती है।

 

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times