< बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण अगले माह से प्रारम्भ होगाः डा. महेन्द्र सिंह Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बांदा,

दुनि"/>

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण अगले माह से प्रारम्भ होगाः डा. महेन्द्र सिंह

बांदा,

दुनिया के लोग बुन्देलखण्ड देखने आयेंग

बुन्देलखण्ड का चतुर्दिक विकास होगा और दुनिया के लोग बुन्देलखण्ड देखने आयेंगे। इस प्रकार बुन्देलखण्ड दुनिया के लिए आदर्श बनेगा और बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण अगले माह से प्रारम्भ होगा। उपरोक्त विचार बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय बांदा में ‘‘बुन्देलखण्ड का विकास-इशूज, रणनीति एवं भावी दिशा’’ सेमिनार के समापन समारोह को सम्बोधित करते हुए जलशक्ति एवं बाढ नियंत्रण मंत्री डा. महेन्द्र सिंह ने व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक घर को नल से शुद्ध जल की आपूर्ति सम्बन्धी 9000 करोड़ की योजना फरवरी से प्रारम्भ हो जायेगी तथा प्रत्येक घर को शुद्ध जल प्राप्त हो सकेगा। श्री सिंह ने कहा कि सिंचाई विभाग द्वारा अगले वर्ष तक नई परियोजनाओं को पूरा करके बुन्देलखण्ड क्षेत्र की दो लाख हेक्टेअर भूमिं और सींचित की जायेगी जिससे किसानों की उत्पादकता बढेगी।

डा. महेन्द्र सिंह ने कहा कि जलवायु परिवर्तन रोकने के लिए भी प्रदेश सरकार द्वारा जल संरक्षण तथा वृक्षारोपण के लिए प्रभावी प्रयास किये जा रहे हैं। नदियों को अविरल व स्वच्छ बनाने के लिए कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामोदय से भारत उदय होगा और युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सकेगा।जल शक्ति मंत्री डा. सिंह ने कहा कि चित्रकूट में हवाई अड्डा शीघ्र प्रारम्भ होगा ।इससे इस क्षेत्र की कनेक्टीविटी बढेगी और दूर-दूर से लोग बन्देलखण्ड की कला और संस्कृति को देखने के लिए आयेंगे। डा. महेन्द्र सिंह ने कहा कि डिफेन्स काॅरीडोर के निर्माण से यहां नये-नये उद्योग स्थापित होंगे तथा यहां के युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सकेगा।

अपर मुख्य सचिव नियोजन कुमार कमलेश ने इस अवसर पर बोलते हुए कहा कि 05 सेक्टर में सेमिनार का आयोजन किया गया था जिसमें 1500 प्रतिभागियों ने भाग लिया और उन्होंने सभी क्षेत्रों के लिए अपने-अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं जिसपर सरकार द्वारा कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने सेमिनार आयोजन में सहयोग करने के लिए बांदा कृषि विश्वविद्यालय, आयुक्त तथा जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया। सेमिनार में प्रमुख सचिव सिंचाई टी. वेंकटेश ने जल सेक्टर, निदेशक डा. विष्णु प्रताप सिंह ने प्राथमिक क्षेत्र, प्रमुख सचिव अनूप कुमार ने विनिर्माण क्षेत्र तथा अनूप कुमार श्रीवास्तव ने सर्विस सेक्टर तथा गुरमीत कौर ने सोशल सेक्टर के सम्बन्ध में बनायी गयी कार्ययोजना के सम्बन्ध में जानकारी दी।

सेमिनार समापन समारोह के अवसर पर कृषि राज्यमंत्री लाखन सिंह राजपूत, व्यवसायिक शिक्षामंत्री श्रीमती कमला रानी, उपाध्यक्ष बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड राज बुन्देला, उपाध्यक्ष बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड अयोध्या प्रसाद पटेल, मुख्यमंत्री  जी के आर्थिक सलाहकार के0वी0राजू, सांसद भानू प्रसाद वर्मा, सांसद हमीरपुर-महोबा श्री पुष्पेन्द्र सिंह चन्देल, आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल गौरव दयाल, जिलाधिकरी बांदा हीरा लाल तथा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी विशेषज्ञ, जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times