< ऐसा गांव जहां के लड़को से शादी नहीं करना चाहती कोई भी लड़की Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News कानपुर,

पूरा देश इस समय "/>

ऐसा गांव जहां के लड़को से शादी नहीं करना चाहती कोई भी लड़की

कानपुर,

पूरा देश इस समय स्वच्छता के बढावा दे रहा है, मगर उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले के आस-पास के कई गांवों में कचरे ने बर्बादी ला दी है। एक तरफ जहां कचरे से बीमारियां बढ़ रही हैं तो वहीं दूसरी ओर 'कुंवारा रोग' बढ़ता जा रहा है। इन गांवों में कुंवारों की संख्या संक्रमण रोग की तरह बढ़ रही है।

कानपुर के पनकी पड़ाव, जमुई, बदुआपुर सरायमिता गांव में गंदगी का अंबार इतना है कि लोग अपनी बेटियों की शादी इन गांवों के लड़कों के साथ नहीं करना चाहते हैं। इन गांवों में कानपुर नगर निगम का सॉलिड वेस्टेज यहां से सटा हुआ है, जिसकी वजह से गांव में गंदगी, दरुगध और बीमारियां फैली रहती हैं. इसके कारण कोई भी अपनी लड़की की शादी इन गांवों में नहीं करना चाहता है।

इसी गांव की केतकी का कहना है, “हमारे गांव में न तो लड़के न ही लड़कियों की शादी हो पा रही है। हमारे गांव में अभी 60 लड़के ऐसे हैं जो शादी के उम्र के हैं, लेकिन उनकी शादी नहीं हो पा रही है। जब से कूड़ा प्लांट आया है यहां पर कोई शादी नहीं हुई है।

ज्यादातर नौजवान दमे और सांस की बीमारियों से ग्रसित हैं। मैं खुद दमे से पीड़ित हूं। पहले मुझे यह बीमारी नहीं थी, लेकिन इस कूड़े के प्लांट की दरुगध से मुझे यह बीमारी हो गयी है। मेरे बेटे की उम्र शादी की हो गई है लेकिन कोई शादी के लिए नहीं आ रहा है।

हालांकि बदुआपुर के संतोष राजपूत ने बताया कि यहां तालाब पाटकर कूड़ा प्लांट बना दिए गए हैं। यहां पर कई टन कूड़ा डम्प है. यहां गर्मियों में कोई नहीं रुकता, क्योंकि यहां पर आग अपने आप पकड़ लेती है। 

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times