< बुन्देलखण्ड के विकास में मील का पत्थर साबित होगा सेमिनारः सूर्य प्रताप शाही Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बांदा, 

से"/>

बुन्देलखण्ड के विकास में मील का पत्थर साबित होगा सेमिनारः सूर्य प्रताप शाही

बांदा, 

सेमिनार का दीप प्रज्वलित कर कृषि मंत्री ने किया सेमिनार का शुभारम्भ

बुन्देलखण्ड के सर्वार्गीण विकास को गति देने के लिए नियोजन विभाग उ.प्र. शासन तथा बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड द्वारा बुन्देलखण्ड के विकास के सम्बन्ध में रणनीति तैयार करने के लिए आयोजित यह सेमिनार बुन्देलखण्ड के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।उपरोक्त विचार बांदा कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय बांदा के सभागार में शुक्रवार को ‘‘बुन्देलखण्ड का विकास-इशूज, रणनीति एवं भावी दिशा’’ सेमिनार का दीप प्रज्वलित कर शुभारम्भ करने के उपरान्त उपस्थित लोंगो को सम्बोधित करते हुए मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग उ.प्र. सूर्य प्रताप शाही ने व्यक्त किए।

बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे  एवं डिफेन्स काॅरीडोर युवाओं को  मिलेगा रोजगार

उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के विकास के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 9000 करोड़ रूपये की लागत से बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस वे बनाया जायेगा जिससे लोंगो को दिल्ली तथा आगरा पहुंचने में कम समय लगेगा। इसके साथ ही प्रदेश सरकार द्वारा 20000 करोड़ की लागत से डिफेन्स काॅरीडोर का निर्माण शीघ्र प्रारम्भ कराया जायेगा जिससे बुन्देलखण्ड के युवाओं को यहां रोजगार प्राप्त हो सकेंगे। कृषि मंत्री ने कहा कि जल संचयन को बढावा देने के लिए सरकार द्वारा प्रति वर्ष बुन्देलखण्ड क्षेत्र में 5000 खेत-तालाब बनाये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड के प्रत्येक घर को नल से शुद्ध जल उपलब्ध कराने के लिए 8000 करोड़ रूपये की पेयजल योजना प्रारम्भ की गयी है। इसके साथ ही झांसी मेेडिकल काॅलेज को सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल बनाया जा रहा है जिससे इस क्षेत्र के लोंगो को चिकित्सा सुविधायें आसानी से उपलब्ध हो सकेंगी।

कृषि मंत्री श्री शाही ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र में प्राकृतिक संसाधनों की कमी नही है अपितु जल संरक्षण, वन संरक्षण तथा जल प्रबन्धन किये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र की गौरवशाली परम्परा रही है। भगवान राम ने अपने वनवास का अधिकतर समय यहीं व्यतीत किया था। आल्हा-ऊदल की वीर गाथायें और झांसी की रानी के शौर्य से न केवल प्रदेश अपितु देश के लोग परिचित हैं।

कृषि मंत्री श्री शाही ने कहा कि बुन्देलखण्ड क्षेत्र के 02 लाख 42 हजार किसानों को ऋणमोचन योजना का लाभ प्रदान कराया गया तथा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत 10 लाखा 69 हजार किसानों को प्रथम किश्त प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 80 प्रतिशत अनुदान पर उन्नत प्रजातियों के बीज उपलब्ध कराये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अन्ना प्रथा को दूर करने के लिए देशी गायों के नस्ल सुधार के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कार्य कराया जा रहा है। नस्ल सुधार से जहां एक ओर दूध का उत्पादन बढेगा वहीं दूसरी ओर गौवंश किसानों के लिए लाभदायक हो जायेगा।

अपर मुख्य सचिव नियोजन कुमार कमलेश ने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रेरणा से इस राष्ट्रीय स्तर के सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है जिसमें विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ, वरिष्ठ अधिकारी तथ जनप्रतिनिधि मिलकर इस क्षेत्र के विकास के लिए रणनीति तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि इस सेमिनार में सरकार के 40 से अधिक विभाग प्रतिभाग कर रहे हैं तथा यह सेमिनार इस क्षेत्र के विकास के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा।

कार्यक्रम का संचालन .नरेन्द्र सिंह ने किया इस अवसर पर अध्यक्ष बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड कु. मानवेन्द्र सिंह, उपाध्यक्ष बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड अयोध्या प्रसाद पटेल, उपाध्यक्ष बुन्देलखण्ड विकास बोर्ड राजा बुन्देला ,मुख्यमंत्री जी के आर्थिक सलाहकार वी.के.राजू, सांसद बांदा चित्रकूट आर.के.सिंह पटेल, विधायक बबेरू चन्द्रपाल कुशवाहा, भाजपा जिलाध्यक्ष लवलेश सिंह, प्रमुख सचिव सिंचाई टी. वेंकटेश, प्रमुख सचिव खादी एवं ग्रामोद्योग नवनीत सहगल, प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव पर्यटन जितेन्द्र सिंह, आयुक्त चित्रकूटधाम मण्डल गौरव दयाल, उप महानिरीक्षक पुुलिस दीपक कुमार, पूर्व महानिदेशक आई.सी.आर. डा. मंगला राॅय, महानिदेशक उपकार डा.बिजेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी बांदा हीरा लाल, मुख्य विकास अधिकारी बांदा हरिश्चन्द्र वर्मा, मुख्य विकास अधिकारी महोबा हीरा सिंह तथा विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी जनप्रतिनिधि तथा विशेषज्ञ उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अन्त में सेमिनार में आये हुए वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. आर. वी.राॅय के आकस्मिक निधन पर दो मिनट मौन रखकर श्रद्धान्जलि अर्पित की गयी।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times