< इन राशियों के लिए गोल्डन पीरियड है साल 2020, जानिए अपना राशिफल Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News साल 2019 अपने साथ कई बडी घटनाओ को समेते हुए अलविदा कह गया और नया स"/>

इन राशियों के लिए गोल्डन पीरियड है साल 2020, जानिए अपना राशिफल

साल 2019 अपने साथ कई बडी घटनाओ को समेते हुए अलविदा कह गया और नया साल 2020 नई उम्मीदो के साथ दस्तक दे रहा है। ऐसे में सभी लोग नये साल का स्वागत अपने अपने तरीके से करते है। आने वाला साल अपने साथ लोगों के मन में कई तरह के सवाल लेके आता है की आने वाला साल उनके जीवन में क्या नया लेक आ रहा है। तो आइए जानते है साल 2020 में क्या कहते है आपके सितारे.....

साल 2020 ज्योतिष के लिए सबसे बढ़िया साल है।

मेष राशि- ये साल मेष राशि वालों के लिए उन्नति करने का और नए संबंध बनाने का साल है। आपके लिए मुख्य बात यह है कि इस साल आपको नए संबंधों पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है चाहे वो प्यार से जुड़े हों या फिर व्यापार से। अगर आपका विवाह हो चुका है तो आपको छोटी-छोटी बातों में खुशी ढूंढने की जरूरत है। इस साल आपके परिवार में नए सदस्य का आगमन हो सकता है। अगर आपके पहले से ही पापा बन चुके हैं तो आपके बच्चे आपकी खुशियों को और ज्यादा बढ़ाएंगे।  लेकिन स्वास्थ्य का ख्याल रखें. खासतौर से हड्डियों और सांस के मामले में ज्यादा सतर्कता बरतने की जरूरत है। पूरे वर्ष सूर्य की उपासना से लाभ होगा।

वृष- वृष राशि के लिए साल 2020 मध्यम कहा जाएगा। आर्थिक और संपत्ति के मामलों में काफी सफलताएं मिलेंगी। तमाम रुके हुए काम भी पूरे होंगे। करियर में सफलता मिलेगी.  आपके दुश्मन छिपकर आपको तबाह करने की कोशिश करेंगे, लेकिन वो नाकाम हो जाएंगे। आपका अचानक चुनौतियों से सामना होगा और साथ ही आपकी परीक्षा भी हो जाएगी, लेकिन आप में अंतर्निहित शक्तियां आपको हर बार सफल बनाएगी। आर्थिक रूप से ये एक चुनौती भरा साल तो नहीं होगा, लेकिन जो लोग कड़ी मेहनत करेंगे वो जरूर ही साल के आखिरी 3 महीनों में बहुत सारे लाभ प्राप्त करेंगे। आप शांत रहें, तनावमुक्त रहें और ध्यान करें। उन्नति करने के लिए आपके द्वारा की गई मेहनत का फायदा आपको साल के आखिरी 3 महीनों में दिखाई देगा और अगर आप अपने जीवनसाथी या प्रेमिका के साथ उपेक्षा का व्यवहार करते हैं तो उसका परिणाम भी आपको साल 2020 के आखिरी 3 महीनों में ही दिखाई देगा। जिन लोगों की जीवन में संतुलन रखने की कला आती है उनके लिए ये साल बहुत बढ़िया रहने वाला है। पूरे वर्ष शनि देव की उपासना करें।

मिथुन राशि- ये नया साल मिथुन राशि वाले लोगों के लिए जोश, रोमांस, प्यार और साझेदारी का साल है। जो लोग अभी तक सिंगल हैं उनको इस साल जरूर एक जीवनसाथी मिल जाना चाहिए। मिथुन राशि के लोगों को आने वाले साल में विवाह के लिए तैयार रहना चाहिए. जो लोग पहले से ही विवाहित हैं फिर भी उनको बच्चों का सुख नहीं मिला है, उनके लिए अपना परिवार बढ़ाने का ये सबसे अच्छा साल है। इसके अलावा जो लोग अभी भी अपने वैवाहिक जीवन का आनंद लंबे समय तक लेना चाहते हैं, उनके लिए रोमांस और जुनून का यह सबसे अच्छा समय है। ये साल आपके काम में उन्नति करने, नेटवर्क और साझेदारी बनाने के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। आप एकसाथ कई कामों पर या एक से अधिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अगर व्यवसाय में हैं तो एक साथ कई कंपनियों को शुरुआत कर सकते हैं। 2020 के नए साल के पहले 6 महीनों में आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना चाहिए।पूरे वर्ष हनुमान जी की उपासना लाभकारी होगी।

कर्क- इस वर्ष बड़ी चीजों के सुलझने की सम्भावना है। करियर और धन के मामले में बड़ी सफलताएं मिलेंगी. स्थान परिवर्तन और विदेश जाने के योग हैं। इस वर्ष विवाह हो जाने की संभावना बन रही है.आप ऑफिस में या फिर जहां पर भी किसी पद पर हैं, वहां आप देखेंगे कि आपके साथ काम करने वाले और आपके जूनियर आपकी बात सुनेंगे और साथ ही मानेंगे भी। इसके अलावा वो आपकी विचारधारा का समर्थन भी करेंगे। जो लोग अपने कार्य में कड़ी मेहनत कर रहे हैं, उन लोगों को इस नए साल के पहले 6 महीने में प्रमोशन भी मिल सकता है। आपको हमेशा ध्यान रखना है कि आप अपना हर एक कदम फूंक-फूंककर उठाएं और बड़ी लड़ाइयों को कूटनीति की मदद से जीतने की कोशिश करें। पूरे वर्ष शनि देव की उपासना से लाभ होगा।

सिंह राशि- 2020 का नया साल सिंह राशि वाले लोगों के लंबी यात्राओं वाला, किस्मत जगाने वाला और आध्यात्म की तरफ मोड़ने वाला रहेगा. बृहस्पति ग्रह आपको ज्ञान प्राप्त करने और जीवन के प्रति अपने दृष्टिकोण को बदलने में मदद करेगा।इस साल आप खुद को वास्तविक तौर पर जान पाएंगे. आपको अपने माता-पिता, शिक्षकों और बड़ों से सलाह मिलेगी। आप उच्च शिक्षा या बेहतर करियर ग्रोथ लिए विदेश की यात्रा भी कर सकते हैं। आप अपने देश की तुलना में विदेशों में ज्यादा धन कमा सकते हैं। इस साल हो सकता है कि आपका ट्रांसफर अपने घर से दूर या फिर विदेश में भी हो सकता है। चोट-चपेट और हड्डियों की समस्या पर ध्यान देना होगा. घर में किसी निर्माण या संपत्ति लाभ के योग हैं। पूरे वर्ष सूर्य देव और गणेश जी की उपासना करें।

कन्या- कन्या राशि वालों को नौकरी और रोजगार में सफलता मिलेंगी। दाम्पत्य जीवन और विवाह की समस्याएं हल होंगी। इस साल कन्या राशि सभी राशियों में एकमात्र ऐसी राशि है, जिसके ऊपर पूरे साल के दौरान तीन प्रमुख ग्रहों बृहस्पति, शनि और राहु का सीधा प्रभाव नहीं पड़ेगा। शनि ग्रह 10 जनवरी से लेकर 22 जनवरी तक कन्या राशि पर प्रभाव डालेगा, लेकिन बाद में शनि मकर राशि में चला जाएगा और फिर कन्या राशि पर शनि ग्रह का कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसी तरह 20 नवंबर के बाद से जब बृहस्पति ग्रह दुर्बल होकर मकर राशि में प्रवेश करेगा तो 9वें घर से कन्या राशि को प्रभावित करेगा. इस साल आपके जीवन में होने वाली घटनाओं पर आपका नियंत्रण रहेगा। यदि आप अशांति और आगे आने वाले आर्थिक मंदी की चुनौतियों से निपटने के लिए अपने आपको योजनाबद्ध तरीके से तैयार रखेंगे तो आपके लिए अच्छा रहेगा.पूरे वर्ष मां दुर्गा की उपासना लाभकारी होगी।

तुला राशि- 2020 का नया साल तुला राशि वाले लोगों के लिए करियर, शौहरत और कई सारे ईनाम लेकर आएगा। ये नया साल आपके करियर, प्रसिद्धि और लाभ को लेकर सबसे दिलचस्प रहने वाला है। आपको अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अपने मन को एकाग्र करके कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। इस साल आप किसी काम के सिलसिले में या फिर मौजमस्ती के लिए छोटी यात्राएं भी करेंगे। आपका ध्यान विलासिता और मौजमस्ती में लगा रहेगा। इस साल आपके प्रेम जीवन में नया मोड़ आ सकता है. आप प्यार मोहब्बत में ज्यादा ध्यान ना दें, वर्ना इससे उल्टे परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं स्वास्थ्य और चोट चपेट का विशेष ध्यान रखें। पूरे वर्ष शनि देव की आराधना उत्तम होगी।

वृश्चिक- साल की शुरुआत में नौकरी में समस्या के योग गलत निर्णय और अहंकार आपको मुश्किल में डाल सकते हैं। शनि ग्रह की साढ़े साती का प्रभाव 24 जनवरी से आपकी राशि को छोड़ देगा. ऐसा होने से आपके जीवन में नई चुनौतियां और नए अवसर आएंगे। अब आपको जीवन में हुई गलतियों से सीख लेकर नई शक्ति और ऊर्जा के साथ दुनिया का सामना करने के लिए पहले से अधिक परिपक्व बनकर तैयार रहना चाहिए। जो लोग अभी भी सचेत नहीं हैं, ऐसे लोग अपनी क्षमता को केवल अपनी परेशानियों से निपटने में ही बर्बाद कर रहे हैं। इसके दूसरी तरफ जिन लोगों ने कड़ी मेहनत की है संघर्ष किया है और अपने जीवन से बहुत कुछ सीखा है वो सभी अप्रत्याशित रूप से जबरदस्त लाभ प्राप्त करेंगे। इस साल भाई-बहन और परिवार के लोग आपके दिल के करीब रहेंगे। नए साल में आप नई संभावनाओं की तलाश करेंगे और नई सफलताओं को पाने के लिए तैयार रहेंगे। पूरे वर्ष विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

धनु राशि- 2020 का नया साल धनु राशि के लोगों के लिए गोल्डन ईयर है। पूरे साल बृहस्पति ग्रह आपके ही घर में रहने वाला है. नए साल की शुरुआत से पहले यानी 26 या 27 दिसंबर को एक दुर्लभ घटना होगी, जब आपके घर में 6 ग्रह एक साथ आ जाएंगे. फिर 22 जनवरी से शनि ग्रह आपकी राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करेगा, जोकि शनि की साढ़ेसाती के आखिरी पड़ाव में प्रवेश करेगा. ये सभी ग्रह नवंबर 2020 तक एक साथ ही रहेंगे, जब बृहस्पति ग्रह मकर राशि को छोड़कर चला जाएगा तब आपके जीवन के सब कुछ अच्छा हो जाएगा। इसके बाद आपको धन, शौहरत, सफलता, प्रेम, रोमांस और अच्छा स्वास्थ्य मिलेगा। जो लोग अभी तक अविवाहित हैं, उनके लिए विवाह करने का योग बन रहा है और जो लोग पहले से ही विवाहित हैं, उनके लिए अपने परिवार को बढ़ाने का ये अच्छा समय है। वाणी और क्रोध के कारण समस्याओं को निमंत्रण न दें। पूरे वर्ष शनि देव की उपासना लाभकारी होगी।

मकर- वैसे इस वर्ष स्वास्थ्य में सुधार होगा. शुरूआत में करियर में थोड़ी समस्याएं आ सकती हैं। 24 जनवरी से शनि ग्रह के गोचर की वजह से अगले 2.5 वर्षों के शनि की साढ़े साती का मध्य समय मकर राशि के लोगों के लिए शुरु हो जाएगा। हालांकि, शनि आपका गृह स्वामी है, जिसकी वजह से शनि आपको हमेशा लाभान्वित करेगा और आपके प्रयासों को सफल बनाएगा। अब तक आपने अपने सामने आने वाली सभी चुनौतियों के लिए योजना बनाकर रखी है और आप अपनी जीत के लिए मजबूती से काम करेंगे। आपको प्रमोशन भी मिलेगा और आप और अधिक जिम्मेदारियां उठाएंगे। इस साल आपको सार्वजनिक रूप से बोलने का और नेतृत्व करने का मौका भी मिलेगा। पूरे वर्ष शनि मन्त्र का जप करना लाभकारी होगा।

कुंभ राशि- 2020 का नया साल आपके लिए बहुत अच्छा है। आप अपने भाग्य के स्वामी होंगे और केवल कुंभ राशि के लोग ही हैं जो इतने ज्यादा भाग्यशाली रहने वाले हैं। आप अपने कार्यों में पहले से ज्यादा स्थिर और केंद्रित रहेंगे। शनि ग्रह आपका स्वामी है. शनि आपको पूरी लगन से अपना काम करने के लिए प्रेरित करेगा। आपको जल्दी ही पता चल जाएगा कि आप अब उस काल्पनिक दुनिया से बाहर आ चुके हैं, जिसके लिए आप जाने जाते थे। साल के शुरुआत में ही आपका प्रमोशन होगा और आप अपने करियर में सफलता प्राप्त करेंगे। वर्ष के मध्य से स्वास्थ्य की समस्याओं में सुधार होगा। पूरे वर्ष शिव जी की उपासना करना लाभकारी होगा।

मीन- इस वर्ष करियर की समस्याएं हल होती जाएंगी। आर्थिक स्थिति में लगातार सुधार होता जाएगा। इस वर्ष की शुरूआत में ही रोजगार के बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे. 2020 एक ऐसा साल है, जिसमें आप अपने पिछले प्रयासों को वास्तविकता में बदलने में सफल होंगे और आपको अचानक लाभ भी हो सकता है। आपको खुद के अंदर झांककर देखने से अपनी मजबूत आंतरिक शक्ति और साहस अहसास होगा। इससे आपको आगे आने वाली चुनौतियों से निपटने में बहुत आसानी हो जाएगी। आप अपने भाई बहनों का बहुत ध्यान रखेंगे। अगर आप एक छात्र हैं तो आपको पुरस्कार मिलेगा और आपकी ख्याति भी बढ़ेगी। साल 2020 के पहले तीन महीने में अपने करियर या फिर शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति करने के लिए बिलकुल सही है। इसके अलावा इस साल की दूसरी छमाही में नई कार या फिर घर खरीदने का उपयुक्त समय है। आपके लिए ये साल घटनाओं और नियुक्तियों से भरा हुआ है. अपनी डायरी निकालिए और सुव्यवस्थित होकर काम करने में लग जाइए। जो लोग मनोरंजन, खेल या किसी भी जोखिम भरे व्यवसाय में निवेश करना चाहते हैं उन्हें बड़ा लाभ होगा और उनकी ख्याति में वृद्धि होगी। साल 2020 के पहले 6 महीने मीन राशि वाले अभिनेताओं, रचनात्मक कलाकारों, सार्वजनिक वक्ताओं और जोखिम भरे व्यापार में निवेश करने वालों के लिए अनुकूल रहेगा। पूरे वर्ष सूर्य देव को जल अर्पित करें, एक रुद्राक्ष धारण करें।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times