< बढ़ते प्रदुषण में चैन की साँस देगा रेलवे का ऑक्सीजन पार्लर Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News वायु प्रदूषण के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया "/>

बढ़ते प्रदुषण में चैन की साँस देगा रेलवे का ऑक्सीजन पार्लर

वायु प्रदूषण के कारण लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है और इससे कई तरह की बीमारियां भी बढ़ रही हैं। वायु प्रदूषण से निपटने के लिए महाराष्ट्र के नासिक रेलवे स्टेशन पर 'ऑक्सीजन पार्लर' शुरू किया है। इसके तहत रेलवे स्टेशन परिसर में तरह-तरह के पौधे लगाए गए हैं ताकि इसके जरिए यात्री यहां शुद्ध हवा महसूस कर सकें और साथ ही वायु प्रदूषण को भी कम करने में मदद मिले। यह पहल भारतीय रेलवे के सहयोग से एयरो गार्ड ने की है। 

1989 में नासा ने एक अध्ययन किया था, जिसमें उन्होंने कुछ पौधों की पहचान की जो हवा से पांच सबसे हानिकारक प्रदूषकों को बेहतर तरीके से अवशोषित करते हैं। यहां उन पौधों में से अधिकांश को यहां लगाया है। उन्होंने बताया कि ये पौधे अपने आसपास के 10X10 फीट के क्षेत्र में हवा को साफ कर सकते हैं।

यहां लगभग 1500 पौधे हैं। ये रेलवे स्टेशन पर हवा में प्रदूषण को कम कर सकते हैं। हर रेलवे स्टेशन के साथ-साथ हर घर में इस पहल का विस्तार करना है। लोग इन पौधों में से एक को मित्रों और परिवार को उपहार में दे सकते हैं। यह इस पहल की पहुंच का विस्तार करेगा और देश भर में वायु की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times