< बुन्देलखण्ड के 10 जनपदों में एक साथ सम्पन्न हुई ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ परीक्षा Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News 6278 छात्रों ने किया प्रतिभाग, 8 नवम्बर को होगा मेग"/>

बुन्देलखण्ड के 10 जनपदों में एक साथ सम्पन्न हुई ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ परीक्षा

6278 छात्रों ने किया प्रतिभाग, 8 नवम्बर को होगा मेगा-फाइनल


बाँदा। बोर्ड परिक्षाओं के पूर्व विद्यार्थियों को अपनी क्षमता आंकलन एवं बुन्देलखण्ड की प्रतिभा को परख कर उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए सहयोग करने के उद्देश्य से काली चरण निगम इंस्टीट्यूट आफ  टेक्नोलाॅजी प्रतिवर्ष बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान प्रतियोगिता का आयोजन करता है। इस प्रतियोगिता के प्रथम चरण की परीक्षा आज दिनांक 3 नवम्बर 2019 को 10 जनपदों के 18 परीक्षा केन्द्र में से एक बाँदा के परीक्षा केन्द्र काली चरण निगम इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाॅजी (केसीएनआईटी) में प्रातः 11ः00 बजे सफलता पूर्वक सम्पन्न हुई। यह परीक्षा बारहवीं कक्षा में गणित वर्ग के माध्यम से अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित की गई। इस परीक्षा में कुल 9210 छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिसमें 6278 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। 

ज्ञात्वय हो कि काली चरण निगम इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाॅजी (केसीएनआईटी) विगत आठ वर्षों बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान-शिक्षा का आयोजन कर रहा है। इस परीक्षा का आयोजन बाँदा सहित बुन्देलखण्ड के झाँसी, मऊरानीपुर, ललितपुर, छतरपुर, नौगांव, पन्ना, कर्वी, अतर्रा, अजयगढ़, बबेरू, फतेहपुर, बिन्दकी, उरई, राठ, हमीरपुर, मौदहा और महोबा में एक साथ, एक दिन व एक ही समय आयोजित की जाती है। इस परीक्षा का उद्देश्य बुन्देलखण्ड की प्रतिभा को समाज के सामने लाकर उन्हें सम्मानित करना एवं उच्चशिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है। 

केसीएनआईटी संस्थान के डीन डाॅ. संजीव कुमार शुक्ला ने बताया कि बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान प्रतियोगिता के स्कूल स्तर के विजेता जो इण्टरमीडिण्ट परीक्षा में 65 प्रतिशत या उससे अधिक अंक प्राप्त करते हैं, उन्हें काॅलेज में तकनीकि शिक्षा प्राप्ति के लिए स्काॅलशिप प्रदान की जायेगी। वरिष्ठ प्रो. (डाॅ.) एच.सी. उपाध्याय ने बताया कि तकनीकि शिक्षा में बालिकाओं के लिए अतिरिक्त स्काॅलशिप उपलबध करायी जायेगी।

बुन्देखण्ड प्रतिभा सम्मान परीक्षा के संयोजक श्याम जी निगम ने बताया कि परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित और सामान्य अध्ययन के प्रश्न पूछे गये। प्रथम चरण की परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रत्येक विद्यालय से दो सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थियों का चयन करके एक टीम बनाई जाएगी जो प्रतियोगिता के अन्तिम चरण मेगा फाइनल में प्रतिभाग करेगी। मेगा फाइनल के.सी.एन.आई.टी. के परिसर में 8 नवम्बर 2019 को सम्पन्न होगा। मेगा फाइनल में क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से जनपदीय विजेता टीम ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान-शिक्षा’ का ताज पहनेगी। इस परीक्षा का परिणाम 6 नवम्बर 2019 को बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान  की www.bundelkhandpratibhasamman.com पर घोषित किया जाए। प्रतिभागियों के उत्साहवर्धन के लिये लगभग 1.25 लाख रूपये के पुरस्कारों जैसे - नगद धनराशि, प्रमाणपत्र, छात्रवृत्ति व अन्य उपहार का प्रावधान है। इस परीक्षा को शान्तिपूर्ण रूप से सम्पन्न करानें में प्रधानाचार्यों, अध्यापकों एवं सहयोगियों का विशेष सहयोग रहा।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times