< चित्रकूट को नगर निगम बनाने की कवायद शुरू Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News @संदीप रिछारिया, 

चित्रकूट को नगर निगम बनाने की कवायद शुरू

@संदीप रिछारिया, कार्यकारी सम्पादक

मण्डल का पहला जिला चित्रकूट जल्द ही इलाहाबाद, कानपुर, झांसी जैसे महानगरों की कतार में शामिल हो जाएगा। मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप अधिकारी नगर पालिका क्षेत्र का विस्तार कर नगर निगम के मानकों को पूरा करने की कवायत में तेजी से जुटे हुए है। आशा की जा रही है कि मानिकपुर उप चुनाव के बाद किसी भी दिन चित्रकूट धाम नगरपालिका का दर्जा नगर निगम का हो जाएगा।

वैसे सूबे के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी, अयोध्या, मथुरा और धर्मनगरी चित्रकूट के विकास के प्रति अत्यंत गंभीर है। उन्होंने चित्रकूट का कई बार भ्रमण कर विकास की योजनाओं का शिलान्यास व शुभारम्भ किया। इसके साथ पर्यटन विकास की तमाम योजना अभी मूर्त रूप ले रही है।

सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री सीएम योगी 13 सितम्बर को चित्रकूट के भ्रमण में आए थे और तब उन्होंने चित्रकूट को महानगर के रूप में विकसित कर नगर निगम का दर्जा देने की मंशा अधिकारियों से जाहिर की थी। इस पर शासन की ओर से 23 सितम्बर 2019 को एक पत्र चित्रकूट धाम मण्डल के आयुक्त को भेजा गया जिसमें चित्रकूट  कर्वी तथा उनके आस-पास के गांवो को मिलाकर नगर निगम की स्थापना किए जाने का प्रस्ताव बनाकर भेजने को कहा गया।

कमिश्नर ने शासन को एक पत्र भेजकर बताया कि नोटिफाइड एरिया कर्वी तथा टाउन एरिया सीतापुर चित्रकूट को मिलाकर 29 सितम्बर 1958 को नगर पालिका परिषद का गठन किया गया था और शासनादेश 15 मार्च 1973 के माध्यम से इसका वर्गोत्थान तृतीय श्रेणी में किया गया। वर्तमान में 25 वर्गों में परिसीमित इस नगर पालिका की आबादी जनगणना वर्ष 2011 के अनुसार 57 402 है पत्र में यह भी कहा गया कि मुख्यमंत्री के द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में नगर निगम की स्थापना हेतु कर्वी चित्रकूट व आसपास शिवरामपुर, भरतकूप, खोही, मड़फा, कटरागूदर, सपहा, कसहाई, पहाड़ी, नांदीतोरा (नादिन के हनुमान जी) लैना बाबा सरकार, सूर्यकुण्ड, खोह आदि धार्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं इसके साथ ही खोह में 200 बेड क्षमता का राजकीय मदर एण्ड चाइल्ड केयर हॉस्पिटल स्थित हैं। उपरोक्त क्षेत्र को सम्मिलित कर नगर निगम की स्थापना पर विचार किया जा सकता हैं।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times