< खूबसूरत और बेदाग़ त्वचा चाहते हैं, संतरे की छिलकों का इस्तेमाल करें Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News खट्टे-मीठे संतरे किसे पसंद नहीं होते। ठंडे मौसम के साथ बाज़ार मे"/>

खूबसूरत और बेदाग़ त्वचा चाहते हैं, संतरे की छिलकों का इस्तेमाल करें

खट्टे-मीठे संतरे किसे पसंद नहीं होते। ठंडे मौसम के साथ बाज़ार में संतरे भी आने शुरू हो जाते हैं। संतरा तो सभी खा लेते हैं लेकिन उसके छिलके को बेकार समझकर फेंक देते हैं। हम सभी को पता है कि ज़्यादातर फलों के छलके किसी काम के नहीं होते। हालांकि, आपके ये जानकर हैरानी हो सकती है कि संतरे के छिलके न सिर्फ स्वास्थ्य बल्कि खूबसूरती को निखारने के भी काम आते हैं। 

इनमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा और बाल दोनों को निखारने का काम करता है। अगर आप ग्लोइंग और बेदाग त्वचा की चाहते हैं तो एकबार संतरे के छिलके का इस्तेमाल ज़रूर करके देखें। इसके छिलके से पाउडर बनाना बहुत ही आसान है।

सबसे पहले संतरे के छिलके को धूप में सूखने के लिए रख दीजिए। जब ये अच्छी तरह सूख जाए तब इसे मिक्सर में पीस लीजिए। एक जार में इस पाउडर को भरकर रख लीजिए। संतरे के छिलके का इस्तेमाल बाज़ार में महंगे दामों में बिकने वाले कई उत्पादों में किया जाता है।

जानिए संतरे के छिलके का पाउडर कैसे बढ़ाएगा आपकी खूबसूरती इसके छिलके में मौजूद विटामिन-सी एक्ने की परेशानी भी दूर करता है। इसके लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में पर्याप्त मात्रा में शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे पिंपल वाले हिस्से में लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। दिन में दो से तीन बार ऐसा करें।

ऑयली स्किन की परेशानी ख़त्म करने में भी ये असरदार होता है। ये चेहरे से एक्सेस ऑयल को सोखकर इससे राहत दिलाता है। दो बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में पर्याप्त मात्रा में गुलाब जल या एलोवेरा जेल मिलाकर लगाएं। सूखने पर धो लें। 

इसका स्क्रब भी बन सकता है। इसके लिए आपको पाउडर को थोड़ा दरदरा रखना होगा। बस अपनी ज़रूरत के हिसाब से एक कटोरी में संतरे के छिलके का पाउडर लें और इसमें गुलाब जल मिला लें। इसे चेहरे पर लगाकर दो मिनट तक स्क्रब करें।

 चेहरे की रंगत निखारने के लिए एक बड़ा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें। इसमें पर्याप्त मात्रा में दही और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। चेहरे पर समान तरीके से लगाएं और सूखने पर धो लें। इसमें मौजूद विटामिन-सी दाग-धब्बों की परेशानी खत्म करने में असरदार होता है। इसके लिए आप 2 बड़े चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में नींबू का रस मिलाएं और जहां दाग़ हैं वहां लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। ध्यान रखें सेंसिटिव स्किन पर इसका इस्तेमाल न करें।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times