< एक दिन का मुख्यमंत्री की तर्ज पर एक दिन का अधिकारी की तैयारी, एक अनोखी पहल Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बांदा,

आपने अनिल कपूर की फिल्म "/>

एक दिन का मुख्यमंत्री की तर्ज पर एक दिन का अधिकारी की तैयारी, एक अनोखी पहल

बांदा,

आपने अनिल कपूर की फिल्म नायक तो देखी होगी। इसमें एक दिन का मुख्यमंत्री बनकर अनिल कपूर ने वह सब कर दिखाया था जो किसी चुने हुए मुख्यमंत्री के लिए संभव नहीं था। फिल्म का काॅन्सेप्ट यूनीक था, इसी कारण दर्शकों में यह जबरदस्त हिट हुई थी। लोगों ने इसे हाथों हाथ लिया था। काफी तारीफ भी हुई थी, और तभी से इस बात की भी चर्चा चल निकली कि सत्ता पाने के बाद एक आम आदमी की सोच क्या होनी चाहिए। कुछ इसी तर्ज पर बाँदा के डायनमिक डीएम हीरा लाल भी छात्रों को एक दिन का अधिकारी बनाना चाहते हैं। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक छात्रों के मन में अधिकारी बनने का गुण पैदा करके उन्हें अपने कैरियर के लिए एक नई दिशा देना चाहते हैं।

स्टार्टअप समिट, 90 प्लस अभियान, कुआं तालाब जियाओ अभियान और कुपोषित बच्चों के लिए शुरू किए गए अभियान से जनपद बाँदा के बच्चे-बच्चे के दिलों में जगह बनाने वाले जिलाधिकारी बांदा हीरा लाल जब से बांदा के डीएम बने हैं, तब से कुछ ना कुछ नया करके सुर्खियां बटोर रहे हैं। अब वह बच्चों के अंदर अधिकारी बनने की चाहत पैदा करने के लिए इंटरमीडिएट के छात्र को किसी ना किसी विभाग का एक दिन का अधिकारी बनाएंगे।

अधिकारियों के साथ मीटिंग करते हुए जिलाधिकारी ने उन्हें बताया कि किसी एक विभाग के अधिकारी के साथ एक छात्र एक पूरा दिन बितायेगा। इस पूरे दिन में सुबह से लेकर देर शाम तक वह छात्र उस अधिकारी की सभी गतिविधियों को समझेगा, उनकी कार्यशैली व विभागीय कामकाज को समझेगा। इससे उस विभाग से सम्बन्धित काफी जानकारियों से वह छात्र परिचित हो जायेगा। यह अपने आप में एक यूनीक प्रयोग है, जिससे छात्र के अन्दर की क्षमता को निखारा जा सकेगा। छात्रों के आवेदन आने शुरू हो चुके हैं। जल्द ही इस योजना की शुरूआत की जायेगी।

एक दिन का अधिकारी बनने से पहले उस छात्र को सम्बन्धित विभाग के कामकाज का संक्षिप्त अध्ययन करके अपनी एक लिखित रिपोर्ट सम्मिट करनी होगी, उसी के उपरान्त एक छात्र का चयन करके उसे यह मौका उपलब्ध कराया जायेगा। विभागीय अधिकारी के साथ रहने के दौरान चाय-नाश्ता व भोजन इत्यादि वह अधिकारी अपने साथ नियुक्त एक दिन के अधिकारी को करायेंगे।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times