< विश्व में काली बकरी बुन्देलखण्ड के नाम से पहचानी जायेगी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News

विश्व में काली बकरी बुन्देलखण्ड के नाम से पहचानी जायेगी

झाँसी,

बुन्देलखण्ड की काली बकरी को सरकार अब पेटेंट कराई जा रही है। जिससे भविष्य में बुन्देलखण्ड की बकरी को एक अलग पहचान मिलेगी। इसके बाद विश्व भर में इसकी खास पहचान होगी। साथ ही, उत्तर प्रदेश सरकार किसानों की खुशहाली के लिए जल्द ही कृषि निर्यात नीति लागू करने जा रही है। इस नीति के तहत किसान अपने फल, सब्जी व अनाज को अंतरराष्ट्रीय बाजार तक में जाकर बेच सकेंगे।यह बात दो दिवसीय बुन्देलखण्ड के दौरे पर आए उत्तर प्रदेश कृषि अनुसंधान विकास परिषद के अध्यक्ष कैप्टन विकास गुप्ता ने पत्रकारों से कही।

उन्होंने कहा कि नई नीति में किसानों को मंडी जाने की भी जरूरत नहीं रहेगी। सभी मंडियों को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसके बाद किसान दो प्रतिशत मंडी शुल्क ऑनलाइन जमा करके देश की किसी भी मंडी में जाकर अनाज बेच सकेंगे। वह अपने माल को बिना रोक टोक कहीं भी ले जा सकते हैं। बुन्देलखण्ड के किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने के लिए केंद्र व प्रदेश की सरकार संभावनाएं तलाशने में लगी हुई हैं। यहां पर जैविक खेती और पशु पालन से आय बढ़ाई जा सकती है। प्रदेश में सबसे बड़े आकार के खेत बुन्देलखण्ड में ही मिलते हैं, इसलिए यहां जैविक खेती करना आसान है। भदावरी भैंसों की नस्ल के संवर्धन और संरक्षण पर भी ध्यान दिया जा रहा है। कोशिश की जा रही है कि यह भैंसें दोगुना दूध दे सकें। बुन्देलखण्ड में काली बकरी ज्यादा संख्या में हैं, इनको बुन्देलखण्ड नाम से पेटेंट कराया जा रहा है। इसके बाद बकरी की यह नस्ल पूरे विश्व में बुन्देलखण्ड के नाम से जानी जाएगी। इसके मांस का कारोबार भी किया जा सकेगा। 

उन्होंने कहा कि जिन किसानों की खेती को नील गाय नुकसान पहुंचा रही हैं, वह उसको मार सकते हैं। यह अपराध नहीं है। उन्होंने बताया कि वह अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान ग्रासलैंड, भरारी फार्म व कृषि वानिकी के वैज्ञानिकों से मुलाकात करेंगे। साथ ही, सिंचाई अधिकारियों से मिलकर केन बेतवा लिंक परियोजना समेत अन्य योजनाओं की जानकारी लेंगे। इस मौके पर नरेंद्र सराफ, आनंद गुप्ता, चंद्रपाल सिंह, अरुण गुप्ता, रमाकांत राजपूत मौजूद रहे।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times