< जानलेवा मच्छरों से आपको बचा सकते हैं घर पर बनें ये स्प्रे Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News गर्मी और बारिश के मौसम में बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की संख्या "/>

जानलेवा मच्छरों से आपको बचा सकते हैं घर पर बनें ये स्प्रे

गर्मी और बारिश के मौसम में बीमारी फैलाने वाले मच्छरों की संख्या तेज़ी से बढ़ती है। अगर मच्छरों से खास बचाव न किया जाए तो इनसे कई गंभीर बीमारियों जैसे डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया का खतरा बढ़ जाता है।

हज़ारों लोग हर साल इन्हीं बीमारियों के चलते अपनी जान गवां देते हैं। वैसे तो मार्केट में मच्छरों को भगाने के लिए कई तरह के प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन कुछ ऐसे स्प्रे हैं जिन्हें आप घर पर ही तैयार कर सकती हैं। 

मच्छरों को भगाने के लिए तुलसी, लौंग, यूकेलिप्टस के तेल का प्रयोग किया जा सकता है। इनकी महक आपको ज़रूर पसंद आएगी लेकिन मच्छर इससे दूर भाग जाएंगे। इसके लिए आप इस एसेंशियल ऑयल की 6-8 बूंदें अपने शरीर के खुले हिस्सों पर लगाएं।

वहीं अगर आप चाहें तो इन तेलों को रुई में भिगो कर घर के दरवाज़े, रोशनदान और खिड़कियों पर भी रख सकते हैं। मच्छरों को भगाने के लिए नींबू और नीलगिरी के तेल को बराबर मात्रा में मिलाएं और साथ ही जैतून, नार‍यिल, ऐवोकाडो या रोज़मैरी तेल मिलाकर एक स्प्रे वाली शीशी में भर लें।

अब इसे अपने ऊपर स्प्रे कर लें। इससे मच्छर आपसे दूर ही रहेंगे। मच्छरों को भगाने के लिए नारियल के तेल में पुदीना मिलाकर एक स्प्रे बोटल में भर लें। पुदीने का तेल मच्छरों को भगाने में बेहद असरदार साबित होता है।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times