< सेहत के लिए बेस्ट सोने के ये 4 तरीके, कई फायदे Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News अच्छी सेहत के लिए डॉक्टर 7-8 घंटे की भरपूर और आरामदायक नींद लेने क"/>

सेहत के लिए बेस्ट सोने के ये 4 तरीके, कई फायदे

अच्छी सेहत के लिए डॉक्टर 7-8 घंटे की भरपूर और आरामदायक नींद लेने की सलाह देते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है अच्छी नींद लेने के लिए अच्छी पोजिशन में सोना जरूरी है। स्लीपिंग पोजिशन से भी आपकी सेहत पर कई तरह के असर पड़ते हैं। आइए आपको बताते हैं सोने के कौन से तरीके आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं।

घुटने में तकिया : कई बार आपने लोगों को देखा होगा कि वे तकिया सिर के नीचे रखने की बजाए पैरों में फंसाकर सोते हैं। इस आदत के लिए कई बार घरवाले आपको टोकते होंगे, लेकिन इस पोजिशन से थकावट के बाद पैरों को काफी आराम मिलता है।

सिर के नीचे दो तकिये : बहुत सारे लोगों को सिर के नीचे दो तकिये लगाने की आदत होती है। क्या आप जानते हैं कि साइनस की समस्या झेल रहे लोगों के लिए यह पोजिशन काफी लाभदायक है। अगर आपको भी ये समस्या है तो सिर के नीचे दो तकिये लगाकर सोएं ताकि आपका सिर सोते वक्त थोड़ा ऊंचा उठा रहे।

पैरों के बीच में तकिया : पीरियड्स के दौरान कई लोगों को पीठ दर्द की समस्या होती है। इस तकलीफ से बचने के लिए आप अपने घुटनों के पीछे तकिया लगा कर सो सकती हैं। इससे आपकी बैक और पैर दोनों के दर्द से राहत मिलेगी

उलटा सोने से फायदे : अगर आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की प्रॉब्‍लम है तो आप इसे सही पोजिशन में सो कर ठीक कर सकती हैं। इसके लिए आपको पीठ के बल सोने की जगह मुंह के बल सोना होगा। इससे आपका ब्‍लड प्रेशर लो होता है।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times