< भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा- 3 अगस्त से Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का रविवार को ऐलान हुआ। वर्ल्ड "/>

भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा- 3 अगस्त से

वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का रविवार को ऐलान हुआ। वर्ल्ड कप के बाद यह टीम का पहला दौरा है। विराट कोहली को कप्तान, रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 का उपकप्तान बनाया गया है। वहीं अजिंक्य रहाणे को टेस्ट का उपकप्तान बनाया गया है। महेंद्र सिंह धोनी पूरे दौरे से, जबकि जसप्रीत बुमराह को वनडे और टी-20 से आराम दिया गया। भारतीय टीम को दौरे पर तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं।

विंडीज दौरे के लिए सभी फॉर्मेट में विकेटकीपर के तौर पर ऋषभ पंत को चुना गया। टीम में राहुल चहर और नवदीप सैनी नए चेहरे होंगे। राहुल को उनके भाई दीपक चहर के साथ टी-20 में मौका मिला। विकेटकीपर दिनेश कार्तिक किसी भी फॉर्मेट में मौका नहीं मिला, जबकि ऋद्धिमान साहा को टेस्ट टीम में जगह मिली है।

टी-20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखकर टीम चुनी : बीसीसीआई के चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद ने धोनी को टीम में शामिल नहीं किए जाने पर कहा, ‘‘वह इस दौरे के लिए उपलब्ध नहीं थे। हमने टी-20 वर्ल्ड कप की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए टीम चुनी है। हम पंत को और मौके देना चाहते हैं। फिलहाल, हमारा यही प्लान है।’’ शनिवार को बीसीसीआई ने कहा था कि धोनी खुद इस दौरे में शामिल नहीं होना चाहते। वे अगले दो महीने का वक्त भारतीय सेना को देंगे।

 

Image result for सभी फॉर्मेट के लिए विराट कप्तान और पंत विकेटकीपर, राहुल चहर और नवदीप सैनी नए चेहरे

 

रायडू को फिटनेस के कारण वर्ल्ड कप में नहीं चुना गया : प्रसाद ने रायडू के वर्ल्ड कप में नहीं चुने जाने पर कहा, ‘‘हमने रायडू को टी-20 के प्रदर्शन के आधार पर वनडे वर्ल्ड कप में चुना था। इसके लिए काफी आलोचनाएं हुई थीं, लेकिन हमने उनके बारे में कुछ सोचा था। इसके बाद वे जरूरी फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए। यही कारण था कि उन्हें टीम में नहीं चुना गया।’’

दौरे का पूरा शेड्यूल

टी-20 सीरीज : पहला मैच : 3 अगस्त को फ्लोरिडा के ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम के टर्फ ग्राउंड पर खेला जाएगा।
दूसरा मैच : 4 अगस्त को इसी मैदान पर खेला जाएगा।
तीसरा मैच : 6 अगस्त को प्रॉविडेंस स्टेडियम गुयाना (वेस्ट इंडीज) में खेला जाएगा।

वनडे सीरीज : पहला मैच : 8 अगस्त को गुयाना के प्रॉविडेंस स्टेडियम में खेला जाएगा।
दूसरा मैच : 11 अगस्त को पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिडाड) के क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा।
तीसरा मैच : 14 अगस्त को पोर्ट ऑफ स्पेन (त्रिनिडाड) के क्वींस पार्क ओवल में खेला जाएगा।

टेस्ट सीरीज : पहला टेस्ट : 22 से 26 अगस्त के बीच एंटीगुआ के सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेला जाएगा।
दूसरा टेस्ट : 30 अगस्त से 3 सितंबर तक किंग्सटन जमैका के सबीना पार्क में खेला जाएगा।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times