< FaceApp की वजह से लोगो में बढ़ी Privacy की चिंता Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News FaceApp इन दिनों काफी चर्चा में है, यह ऐप बीते कुछ दिनों से इतना लोकप्र"/>

FaceApp की वजह से लोगो में बढ़ी Privacy की चिंता

FaceApp इन दिनों काफी चर्चा में है, यह ऐप बीते कुछ दिनों से इतना लोकप्रिय हुआ है कि इसे अब तक 15 मिलियन यानी की 1.5 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। Facebook, Instagram और Twitter पर इस ऐप को लेकर लोगों में खासा क्रेज देखने को मिल रहा है।

लोग इस ऐप के जरिए अपने 50 साल बाद वाले लुक को देख सकते हैं। जिसकी वजह से लोग अपने 50 साल बाद की तस्वीर को सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। यही वजह है कि यह ट्रेंड बनता जा रहा है। सेलिब्रिटी हो या राजनेता या फिर आम आदमी, सभी इस ऐप के दिवाने हो गए हैं।

FaceApp कैसे करता है काम: लोगों को लग रहा है कि इस ऐप के जरिए तस्वीर को फिल्टर करके प्रजेन्ट किया जा रहा है। वास्तविक में यह ऐप किसी फिल्टर पर काम नहीं करता है। इसमें एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया है जिसमें फोटो अल्टरिंग फीचर दिया गया है। यह फोटो अल्टरिंग फीचर किसी भी इमेज को मोर्फ या अल्टर करके प्रजेन्ट करता है।

जिसकी वजह से आपके फ्यूचर की तस्वीर से मिलती-जुलती एक तस्वीर क्रिएट होती है। इसके अलावा इसमें अन्य तरह के फिल्टर दिए गए हैं। बीते कुछ दिनों में इस ऐप का जिस तरह से क्रेज बना है और लोग इसे डाउनलोड कर रहे हैं। इस ऐप के डेवलपर्स के पास उन यूजर्स का डाटा भी पहुंच जाता है जिसे बाद में मिसयूज भी किया जा सकता है।

निजी जानकारी इकठ्ठा करने का दे रहे हैं परमिशन : अगर, आपको आसान भाषा में समझाएं तो यूं कहिए कि आप अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मौजूद फोटो, मीडिया, यूजरनेम, आदि निजी जानकारी का इस्तेमाल करने का लाइसेंस इस ऐप को दे रहे हैं जो कि एक चिंता का विषय है।

कई साइबर एक्सपर्ट मानते हैं कि यह ऐप आपकी निजी तस्वीरों को व्यवसायिक तौर पर इस्तेमाल कर सकता है क्योंकि आपने इस ऐप को अपनी निजी तस्वीर के इस्तेमाल का लाइसेंस दिया है। अगर आप इस ऐप कि प्राइवेसी पॉलिसी पढ़ेंगे तो इसमें यह बात साफ-साफ लिखा है कि ऐप आपकी निजी जानकारियों का इस्तेमाल कर सकता है।

क्या यह ऐप है सुरक्षित : ज्यादातर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की पॉलिसी में यह साफ लिखा होता है कि अगर आप प्लेटफॉर्म पर कोई कंटेंट शेयर करते हैं तो उसे व्यवसायित तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, यह फेसऐप इसलिए भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है क्योंकि इसके पास आपके डिवाइस के कैमरे ऐप का भी परमिशन होता है।

यानी कि यह ऐप आपके डिवाइस की लाइब्रेरी में मौजूद अन्य फोटोज को भी अपने सर्वर में अपलोड कर सकता है। अब आपके मन में भी यह सवाल चल रहा होगा कि क्या यह ऐप हमारे लिए सुरक्षित है? इस सवाल का सीधा जबाव यही होगा कि यह ऐप आपके लिए सुरक्षित नहीं है।

कैसे सुरक्षित करें अपनी निजी जानकारी : यह ऐप भी उन्हीं ऐप्स की तरह सुरक्षित नहीं है जिसका आप हर रोज इस्तेमाल करते हैं। अगर, आप इस ऐप को लेकर चिंतित हैं तो ऐसे कई सारे ऐप्स हैं जो आपकी निजी जानकारियां इसी तरह इकठ्ठा करती हैं और आपको पता भी नहीं चलता है। अब, आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि FaceApp या अन्य किसी ऐप को आपकी निजी जानकारियों को इकठ्ठा करने से कैसे रोकें? इसका भी सीधा जबाव है कि कोई भी ऐप हो, आप किसी भी तरह की परमिशन किसी भी ऐप को नहीं दें।

अगर, आपने गलती से दे भी दिया है तो अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर परमिशन को रिमूव कर दें। इसके लिए आपको स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर ऐप्स को सिलेक्ट करना होगा। ऐप्स सिलेक्ट करने के बाद ऐप इंफो में जाकर परमिशन को हटाना होगा। ऐसा करके आप किसी भी ऐप को अपनी निजी जानकारी इकठ्ठा करने से रोक सकते हैं।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times