< बिना हाथ-पैर चलाएं केवल दिमाग से सुलझेंगी समस्याएं Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News टेलीपैथिक संचार को वास्तविकता के और करीब लाते हुए अमेरिका में ए"/>

बिना हाथ-पैर चलाएं केवल दिमाग से सुलझेंगी समस्याएं

टेलीपैथिक संचार को वास्तविकता के और करीब लाते हुए अमेरिका में एक भारतीय मूल के शोधकर्ता सहित वैज्ञानिकों के एक समूह ने एक ऐसा तरीका विकसित किया है, जिससे तीन लोग मिलकर अपने दिमाग के जरिये समस्याओं को हल कर सकते हैं।

साइंटिफिक रिपोर्टस जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक इसके जरिये दो या दो से अधिक लोग मिलकर केवल अपने दिमाग से ही टेट्रिस-जैसे गेम आसानी से खेल सकते हैं। यह एक ऐसी विधि है जिसमें दो या दो से ज्यादा लोग केवल अपने मस्तिष्क का उपयोग करके दूसरों को जानकारी भेज पाएंगे और उनकी सूचनाओं को पाने में भी सक्षम होंगे।

वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के राजेश राव ने कहा कि हम यह जानना चाहते थे कि क्या कोई समूह केवल अपने दिमाग का उपयोग करके कोई काम कर सकता है। इसके बाद हमें ‘ब्रेननेट’ को विकसित करने का विचार आया। इसमें दो या दो से अधिक लोगों के मस्तिष्कों को इलेक्ट्रोएंसेफलोग्राफी कैप के जरिये कंप्यूटर सिस्टम से जोड़ दिया जाता है।

इसके बाद जो भी टास्क सिस्टम में प्रदर्शित होता है, उसे हल करने के लिए व्यक्ति जो भी गणना अपने मस्तिष्क में करते हैं वह कैप के जरिये विद्युत तरंगों में परिवर्तित हो जाती है और टास्क को पूरा करने में मदद मिलती है। इस अध्ययन के लेखक प्रिस्टन झींग ने कहा कि ‘टेट्रिस’ में स्क्रीन के शीर्ष से एक ब्लॉक नीचे की ओर आता दिखाई देता है।

उन्होंने कहा कि ‘ब्रेननेट’ जरिये दो या दो से अधिक लोग भी आसानी से टेट्रिस का टास्क पूरा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस अध्ययन के निष्कर्षों का पता लगाने के लिए शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों को टेट्रिस गेम खेलने के लिए कंप्यूटर सिस्टम दिए और उन्हें इलेक्ट्रोएंसेफलोग्राफी कैप पहनाई जो उनके दिमाग में चल रही गतिविधियों को समझकर उसे विद्युत तरंगों में बदल कर बॉक्स को उचित स्थान पर ले जा सकता है।

इसे बिना खाली जगह छोड़े नीचे तक लाकर टास्क पूरा करना होता है। दो लोग इन ब्लॉकों को नीचे की ओर आते तो देख सकते हैं, लेकिन इसे नियंत्रित नहीं कर सकते। इस टाक्स को पूरा करने के लिए केवल एक ही व्यक्ति अपने दिमाग का प्रयोग कर यह तय करता है कि आखिर सतह को छूने से पहले ब्लॉक को कैसे रखना है। उसे दाएं की घुमाना पड़ेगा या बाईं ओर, वह तुरंत निर्णय लेकर उसे उचित स्थान पर ले जाकर टास्क पूरा कर सकता है।

 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times