< ऐसा सेंसर, जो त्वचा के कंपन मात्र से पहचान लेगा आवाज Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News वैज्ञानिकों ने एक ऐसा लचीला से"/>

ऐसा सेंसर, जो त्वचा के कंपन मात्र से पहचान लेगा आवाज

वैज्ञानिकों ने एक ऐसा लचीला सेंसर विकसित किया है जो गले की त्वचा के कंपन मात्र से आपकी आवाज पहचान लेगा। वर्तमान में मोबाइल फोन पर वॉयस रिकग्निशन फीचर आसानी से पाया जाता है। लेकिन अक्सर होता यह है कि जब आप किसी मीटिंग या ऑफिस में बातचीत कर रहे होते हैं तो यह फीचर एक्टीवेट हो जाता है और कभी-कभी कई बार आपके लाख कोशिशों के बाद भी यह फीचर आपकी आवाज नहीं पहचानता।

कुल मिलाकर इन फीचरों में अभी सटीकता नहीं है। यह इसलिए होता है क्योंकि मोबाइल में लगा माइक्रोफोन आपकी आवाज पहचानने के लिए ध्वनि में दबाव का पता लगाता है और इसे आसानी से बाहरी शोरगुल प्रभावित कर देता है। साउथ कोरिया की पोहांग यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा सेंसर विकसित किया जो आपके त्वचा के कंपन को पहचान सके।

यह सेंसर गर्दन से जुड़ा रहता है और जब आप बोलते हैं तो त्वचा की हरकत से यह आपको पहचान लेता है। इस सेंसर में एक अल्ट्राथिन पॉलिमर फिल्म का उपयोग किया गया है साथ ही छोटे छिद्रों का एक डायाफ्राम भी है जो त्वचा के कंपन के त्वरण को मापता है।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times