< 5G नेटवर्क के साथ भविष्य में ऐसे लाएगा बदलाव Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News यूथ को स्पीड पसंद है और स्पीड उनकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका ह"/>

5G नेटवर्क के साथ भविष्य में ऐसे लाएगा बदलाव

यूथ को स्पीड पसंद है और स्पीड उनकी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। उन्हें घंटों का काम मिनटों में, मिनटों का काम सेकेंड में और सेकेंड का काम मिली सेकेंड में चाहिए और इंटरनेट के जरिए यह संभव हो पा रहा है। 4G ने हमारी लाइफ को काफी आसान बना दिया है, ऐसे में अगर 5G नेटवर्क आ जाए तो जरा सोचिए, भविष्य कैसा होगा?

5G स्पीड को लेकर पिछले साल Airtel ने भारत का पहला सफल टेस्ट किया था। यह 5G मोबाइल नेटवर्क की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके अलावा हाल ही में Airtel ने बहुत सारी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ साझेदारी की है जिसके जरिए Airtel 5G सेवाओं के विकास के लिए काम करेगी।

5G नेटवर्क से आप फोटो, वीडियो या किसी भी तरह के डाटा को 10 गुना हाई स्पीड के साथ ट्रांसफर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए एक हाई डेफिनिशन मूवी जिसे आप 4G के जरिए डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको 10 मिनट का समय लगता है जबकि यही मूवी 5G में डाउनलोड करने पर कुछ ही सेकंड्स का ही वक्त लगेगा। इसके अलावा आप घर में जितने भी इंटरनेट डिवाइसेज यूज कर रहे हैं, 5G की मदद से वह और ज्यादा फास्ट चलेंगे।

5G के आने से VR (Virtual Reality) और AR (Augmented Reality) तकनीक को एक जबरदस्त बूस्ट मिलेगा। अगर VR और AR तकनीक बेहतर होगी तो एंटरटेनमेंट और गेमिंग इंडस्ट्री में संभावनाएं भी बढ़ेगी। आप हाई डेफिनिशन वाले वीडियो या फिर फिल्में बिना किसी बाधा के ऑनलाइन देख सकेंगे।

इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन गेम खेलने के शौकिन हैं, तो 5G नेटवर्क इसमें आपकी मदद करेगा, क्योंकि ऑनलाइन गेम खेलने के लिए लो लैग के साथ-साथ हाई स्पीड की जरूरत होती है और 5G यह दोनों ही दे पाएगा। 5G के आने से आपका घर भी स्मार्ट हो जाएगा। इससे आप घर के सिक्यॉरिटी सिस्टम, लाइटिंग और दूसरे उपकरण (Appliances) को अच्छी तरह से मैनेज कर पाएंगे। इसे हम इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) कहते हैं।

About the Reporter

  • ,

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times