< पड़ रही भीषण गर्मी से भगवान गणेश भी हैं परेशान, छूट रहे पसीने Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी से जहां आम लोग परेशना हैं, वहीं अब भग"/>

पड़ रही भीषण गर्मी से भगवान गणेश भी हैं परेशान, छूट रहे पसीने

बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी से जहां आम लोग परेशना हैं, वहीं अब भगवान को भी गर्मी सता रही है। गया जिले के रामशिला पहाड़ के तलहटी में बना रामशिला ठाकुरबाड़ी में स्थित भगवान गणेश की प्रतिमा से पसीना बह रहा है। मंदिर के पुजारी का दावा है कि इस भीषण गर्मी से भगवान भी परेशान हैं। उन्हें चंदन का लेप लगाया गया है और पंखे लगाए गए हैं, ताकि उन्हें गर्मी ना लगे। 

भगवान गणेश को लगाया गया है चंदन का लेप 

भगवान गणेश को गर्मी से बचाने के लिए मंदिर के पुजारियों ने प्रतिमा पर चंदन का लेप लगाया है, साथ ही प्रतिमा के सामने दो पंखे भी लगाए हैं और उनके वस्त्र को भी गर्मी को ध्यान में रखकर बनाया गया है। 
यह मंदिर भगवान राम से जुड़ा है और गया में होने वाले विश्वप्रसिद्ध पितृपक्ष मेला में दूसरे दिन का पिंडदान यहीं किया जाता है। मान्यता के अनुसार भगवान श्री राम गया में पिंडदान करने इसी जगह आए थे। इसलिए इस जगह पर रामशिला पहाड़, ठाकुरबाड़ी, राम सरोवर मौजूद है।

वैज्ञानिक कारण है मूर्ति से पसीना निकलना 

दरअसल इस चौंकाने वाली घटना के पीछे वैज्ञानिक कारण भी है। इस मंदिर में भगवान गणेश की प्रतिमा मूंगा पत्थर से बनी है और मूंगा पत्थर की प्रवृत्ति गर्म होती है, जिससे अधिक गर्मी पड़ने पर इस पत्थर से अपने आप ही पानी निकलता है। यह कोई नया मामला नहीं है बल्कि पिछले कई सालों से इस मंदिर में ऐसा ही होता आ रहा है।  

गया में पड़ रही भीषण गर्मी 

बता दें कि इन दिनों गया में भीषण गर्मी पड़ रही है। यहां का पारा 45 डिग्री पार कर गया है और इस तरह पड़ रही प्रचंड गर्मी में भगवान भी परेशान हैं। लोगों की आस्था जुड़ी होने के कारण लोगों का मानना है कि  भगवान को गर्मी लग रही इसीलिए उन्हें पसीना आ रहा है।  
अद्वितीय है गणेश की प्रतिमा 
बता दें कि यह मंदिर टेकारी महाराज गोपाल शरण ने बनवाया है। यहां पर विशाल मूंगे की मूर्ति स्थापित है। यह मंदिर पूरे भारतवर्ष में अद्वितीय है। इस मंदिर में गणेश जी की सूंड दाई तरफ है, इसलिए ये सिद्धि विनायक गणेश जी के नाम से जाने जाते हैं।

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times