< जारी है भारत की शानदार गेंदबाजी, गेंदबाजो ने चोकर्स की कमर तोड़ी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की अगुआई में इस विश्व कप का पहला "/>

जारी है भारत की शानदार गेंदबाजी, गेंदबाजो ने चोकर्स की कमर तोड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम विराट कोहली की अगुआई में इस विश्व कप का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साउथैंप्टन में खेल रही है। इस मैच में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अब तक 5 विकेट गंवा दिए हैं। अफ्रीका के हाशिम अमला (6), क्विंटन डी कॉक (10), फॉफ डूप्लेसी (38), वैन डर दसैं (22), जेपी डुमिनी (3) आउट हो गए हैं। 

दक्षिण अफ्रीका की रनों की स्पीड हुई कम

दक्षिण अफ्रीका विकेट गवांते हुए आगे बढ़ रहा है और रन बनाने की स्पीड भी काफी कम हो गई है। भारत के गेंदबाजों के सामने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज नाकाम साबित हो रहे हैं। अभी 28 ओवर का खेल खत्म हो गया है और दक्षिण अफ्रीका ने 112 रन बना लिए हैं। 

25 ओवर का खेल खत्म

25 ओवर का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने 103 रन बना लिए हैं और दक्षिण अफ्रीका के 5 विकेट गिर गए हैं। वहीं डेविड मिलर और फेहलुकवायो स्ट्राइक पर हैं और दक्षिण अफ्रीका की गिरती पारी को संभाल रहे हैं।

जेपी डुमिनी भी चलते बने

भारत के कुलदीप यादव ने जेपी डुमिनी को आउट कर दक्षिण अफ्रीका को एक और झटका दिया है। 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर यादव ने डुमिनी को आउट किया। वहीं 24 ओवर खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने 5 विकेट खोकर 98 रन बना लिए हैं। 

Embedded video

डेविड मिलर और जेपी डुमिनी संभाल रहे पारी
दो विकेट गिरने के बाद भारतीय गेंदबाज एक बार फिर दक्षिण अफ्रीका पर हावी हो गए हैं। अब लगातार बन रहे रन पर अंकुश लगा दिया। 22 ओवर खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका के 88 रन बन गए हैं। अभी दक्षिण अफ्रीका की ओर से डेविड मिलर और जेपी डुमिनी पारी संभाल रहे हैं। 

20 ओवर का खेल खत्म

20वें ओवर में दो विकेट गिरने के बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी फिर से लड़खड़ा गई है। 20 ओवर खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने चार विकेट खोकर 80 रन बना लिए हैं। 

चहल का अफ्रीका को एक और झटका

तीसरा विेकेट के बाद अब दक्षिण अफ्रीका का चौथा विकेट भी गिर गया है। भारत के युजवेंद चहल ने अपनी फिरकी में फंसाते हुए दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डुप्लेसी को बोल्ड कर दिया। चहल ने एक ओवर में दो विकेट झटकर दक्षिण अफ्रीका की संभलती पारी को फिर से बैकफुट पर ला दिया है। 

दक्षिण अफ्रीका को लगा तीसरा झटका

दक्षिण अफ्रीका को वैन डर दसैं के रूप में तीसरा झटका लगा है। वैन डर दसैं 20 ओवर की पहली गेंद पर 22 रन बनाकर पवैलियन लौट गए हैं। तीसरा विकेट युजवेंद चहल ने लिया है। अभी दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 78/3 है। 

ऐसा है गेंदबाजों का प्रदर्शन

अभी तक गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार ने 5 ओवर में 20 रन, बुमराह ने 5 ओवर में 13, हार्दिक पांड्या ने 4 ओवर में 42 रन, कुलदीप यादव ने 3 ओवर में 17 और चहल ने एक ओवर में 4 रन दिए हैं। वहीं बुमराह ने दो विकेट हासिल किए हैं। 

17 ओवर खत्म, दक्षिण अफ्रीका के बने 71 रन

17 ओवर तक दक्षिण अफ्रीका ने 71 रन बना लिए हैं और दो विकेट गिर चुके हैं। 17वें ओवर में अफ्रीका ने 6 और 16वें ओवर में 9 रन बनाए थे।

धीरे-धीरे आगे बढ़ रही साझेदारी

दक्षिण अफ्रीका के दो विकेट गिरने के बाद अब वैन डर दसैं और कप्तान फॉफ डूप्लेसी ने पारी को संभाल लिया है और दोनों खिलाड़ियों ने 47 रन की साझेदारी कर ली है।  

15 ओवर का खत्म, दक्षिण अफ्रीका- 56/2

15 ओवर का खेल खत्म हो गया है और दक्षिण अफ्रीका की रन रेट से खेल रही है। अभी तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 56/2 हो गया है। वहीं वैन डर दसैं और कप्तान फॉफ डूप्लेसी धीरे-धीरे अपनी साझेदारी आगे बढ़ा रहे हैं। 

 

View image on Twitter

 

भारत की गेंदबाजी ने दक्षिण अफ्रीका को रन बनाने से रोक रखा है और 13 ओवर तक खत्म होने तक स्कोर बोर्ड में दक्षिण अफ्रीका ने 43 रन बना लिए हैं। वहीं बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, हार्दिक पांड्या लगातार अच्छी गेंदबाजी कर रहे हैं।  

12वें ओवर में मिले 3 रन

12वें ओवर भी दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाए और 3 रन बनाने में सफल रहे। अभी स्ट्राइक पर वैन डर दसैं और कप्तान फॉफ डूप्लेसी हैं, जिन्होंने 16 रन की साझेदारी कर ली है। यह ओवर कुलदीप यादव ने किया। 

View image on Twitter

11 ओवर का खेल खत्म
11वां ओवर का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने 2 विकेट 37 रन बना लिए हैं और अभी दक्षिण अफ्रीका 3.36 की रन रेट से आगे बढ़ रहे हैं। इससे पहले 10वां बुमराह ने किया और 2 रन दिए। 

9वें ओवर में मिला सिर्फ एक रन
9वां ओवर भी काफी शानदार रहा। बुमराह के साथ भुवनेश्वर कुमार भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। 9वें ओवर में भी दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एक ही रन बना पाए। अभी वैन डर दसैं और कप्तान फॉफ डूप्लेसी स्ट्राइक पर हैं।  

आठवें ओवर का खेल खत्म
बुमराह कमाल की गेंदबाजी कर रहे है। आठवें ओवर में सिर्फ एक रन बने। इस ओवर के खत्म होने के बाद प्रोटियाज ने दो विकेट पर 31 रन बना लिए हैं। बुमराह ने अपने चार ओवर में अब तक 11 रन देकर दो विकेट लिए हैं। 

चार ओवर का खेल खत्म
चौथे ओवर का खेल खत्म हो चुका है। भारत के लिए ये सफल ओवर रहा और एक विकेट गिरा। बुमराह के इस ओवर में पांच रन बने। दक्षिण अफ्रीका ने चार ओवर के बाद एक विकेट के नुकसान पर 15 रन बना लिए हैं। 

हाशिम अमला आउट हुए
भारतीय टीम को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। बुमराह की ये गेंद 140 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से फेंकी गई थी। अमला का कैच रोहित ने सेकेंड स्लिप पर लपका। भारत के लिए इस विश्व कप का पहला विकेट बुमराह के नाम रहा। अमला ने छह रन पर अपना विकेट गंवा दिया। 

तीसरे ओवर का खेल खत्म

भुवनेश्वर ने अपने इस ओवर में छह रन दिए। अमला ने इस ओवर की पहली ही गेंद पर चौका लगाया। भुवी की ये गेंद अच्छी लेंथ पर ऑफ साइड की बाहर की तरफ थी। इस गेंद को अमला ने शानदार चौका लगाया। तीसरे ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीका ने दस रन बना ल

 

 

भारत की प्लेइंग इलेवन- 
रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, लोकेश राहुल, महेंद्र सिंह धौनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्रा चहल, जसप्रीत बुमराह। 

दक्षिण अफ्रीका की प्लेइंग इलेवन
क्विंटन डी कॉक, हाशिम अमला, फॉफ डूप्लेसी (कप्तान), वैन डर दसैं, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, फेहलुकवायो, क्रिस मौरिस, कगिसो रबाडा, इमरान ताहिर, तबरैज शम्सी। 

हाशिम अमला की टीम में वापसी

इस मैच के लिए दक्षिण अफ्रीकी ओपनर बल्लेबाज हाशिम अमला की टीम में वापसी हो गई है। वो पिछले मैच में चोट की वजह से नहीं खेल पाए थे। ये टीम एक और स्पिनर के साथ मैदान पर उतरी है। अंतिम ग्यारह में तबरेज शम्सी को जगह दी गई है। एडम मार्करम को प्लेइंग इलेवन से बाहर किया गया है। साउथैंपटन के मौसम को देखते हुए टीम इंडिया के लिए सबसे अहम होगा अपने अंतिम ग्यारह खिलाड़ियों का चयन करना। विराट की टीम यहां पिछले कई दिनों से है जिसका फायदा टीम को जरूर मिलेगा पर सही टीम का चयन काफी महत्वपूर्ण होगा। भारतीय टीम संतुलित दिखती है बस कंडीशन के मुताबिक टीम का कांबिनेशन क्या होगा ये देखना दिलचस्प होगा। 

About the Reporter

  • ,

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times