< बिना मानक कोंचिग सेंटर नहीं चलने देंगेः डीआईजी Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News एक सप्ताह पूर्व सूरत गुजरात के एक कोचिंग सेंटर में संचालित कोचिं"/>

बिना मानक कोंचिग सेंटर नहीं चलने देंगेः डीआईजी

एक सप्ताह पूर्व सूरत गुजरात के एक कोचिंग सेंटर में संचालित कोचिंग के दौरान अचानक आग लग जाने की वजह से कोचिंग में अध्ययनरत छात्रों में से 20 से 22 छात्रों की अग्निकांड हादसे मे जान चली गई थी। जिसको देखते हुए पूरे देश के प्रशासनिक तंत्र द्वारा कोचिंग सेंटरों को मानक युक्त और अहर्ता पूर्ण बनाने के लिए एक गाइडलाइन तैयार करके के अनुसरण पर कार्य करने की निर्देश दिए गए हैं। इसी क्रम पर शनिवार को जिले के पुलिस उपमहानिरीक्षक कार्यालय में जिले के 50 कोचिंग सेंटर संचालकों को बुलाकर साथ में प्रशासनिक अमले के संरक्षण में निर्देशित व मानक निर्धारित कोचिंग सेंटर संचालन करने के ही आदेश दिए है।

उधर पुलिस उपमहानिरीक्षक ने बताया है कि 1 माह के अंतराल में मानक पूरा ना करने वाले कोचिंग सेंटरों पर कार्रवाई की जाएगी। इस बैठक में प्रशासनिक अमले के साथ अग्निशमन के कर्मचारी और सदर एसडीएम भी मौजूद रहे। बांदा जिले के कोचिंग सेंटरों पर लगाम लगाने के साथ में मानक विहीन कोचिंग सेंटरों पर कार्यवाही करने के निर्देश के साथ मानक और अहर्ता पूर्ण कोचिंग सेंटरों के संचालन पर ही जोर दिया जाए। ये निर्देश पुलिस उपमहानिरीक्षक अनिल राय द्वारा दिए गए हैं।

पूर्व में सूरत गुजरात के तक्षशिला कोचिंग सेंटर के अग्निकांड को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस उपमहानिरीक्षक ने हर कोचिंग सेंटर को मानक की गाइडलाइन के अनुरूप ही संचालित होने के निर्देश दिए हैं।

साथ में अग्निशमन की व्यवस्था कोचिंग सेंटरों पर भी होना अनिवार्य रूप से बताया गया है। इस बैठक में जिले के 50 से अधिक कोचिंग सेंटर संचालक उपस्थित रहे और सभी ने आम जनमानस को प्रभावित होने वाली घटनाओं की रोकथाम के लिए हाथ से हाथ मिला कर कार्य करने के आश्वासन भी दिए हैं। साथ में पुलिस उप निरीक्षक द्वारा यह भी बताया गया कि 1 माह के अंतराल में कोचिंग सेंटरों के मानक पूरे किए जाएं। बगैर अग्निशमन के कोचिंग सेंटर संचालित नहीं होंगे। अगर मानक विहीन कोई भी कोचिंग सेंटर संचालित होता पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
 

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times