< राष्ट्रीय डेंगू दिवस आयोजन संबंधी अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न Hindi News - Breaking News, Latest News in Hindi, हिंदी में समाचार, Samachar - Bundelkhand News राष्ट्रीय डेंगू दिवस के उपलक्ष्य में अन्तर विभागीय समन्वय सम"/>

राष्ट्रीय डेंगू दिवस आयोजन संबंधी अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न

राष्ट्रीय डेंगू दिवस के उपलक्ष्य में अन्तर विभागीय समन्वय समिति की बैठक का आयोजन कलेक्टर कार्यालय के सभागार में टी.एल. बैठक के उपरान्त किया गया। बैठक में राष्ट्रीय डेंगू दिवस 16 मई को मनाने के लिए जिला एवं खण्ड स्तर पर की जा रही तैयारियों और प्रयासों की समीक्षा की गई। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर श्री मनोज खत्री द्वारा की गई।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एल. के. तिवारी द्वारा डेंगू के लक्षण उपचार एवं बचाव के संबंध में जानकारी दी गई। उन्होने बताया की शरीर पर लाल चकत्ते, कंधो एवं गले पर लाल दाने, जोडो मे दर्द होना, आंखो में खून उतरना, तथा तेज बुखार होने की दशा में तत्काल डेंगू की जाॅच करानी चाहिए।

यह जाॅच जिला चिकित्सालय सतना, कटनी एव मेडिकल काॅलेज जबलपुर में निःशुल्क उपलब्ध है। यह डेंगू वायरस से होने वाला बुखार है जोकि, ऐडीस मच्छर के काटने से फैलता है, ये मच्छर साफ पानी में पनपते है इसलिए घरों में कूलर, गमले, टंकी आदि का पानी प्रति सप्ताह बदलते रहना चाहिए।

जिससे डेंगू मच्छर के लार्वा पैदा न हो। बैठक मे मलेरिया अधिकारी हरि मोहन रावत द्वारा बताया गया की इस वर्ष से डेंगू की जाॅच जिला चिकित्सालय पन्ना में प्रारम्भ हो जावेंगी। इसके लिए जिला चिकित्सालय में सरकार की ओर से एलाईजा रीडर और वासर प्र्राप्त हो चुके है और कर्मचारियों को प्रशिक्षण  भी दिया गया है अब पन्ना जिले के निवासियांे को डेंगू की जाॅच के लिए अन्य जिलो में नही जाना पडेगा। 

उन्होने बताया कि 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस के अवसर पर डेंगू जागरूकता के उद्देश्य से प्रातः 8 बजे से मलेरिया कार्यालय से शहर के प्रमुख चैराहों से होते हुये एक बाइक रैली निकाली जावेगी तथा दोपहर 03 बजे से 05 बजे के बीच आर.सी.एच. भवन पन्ना में डेंगू  कार्यशाला का आयोजन किया जावेेगा

जिसमें सभी अधिकारी, चिकित्सक, पैरामेडिकल स्टाॅफ एवं एन.जी.ओ. प्रतिनिधि तथा पत्रकार आमंत्रित है बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री राजेश कुमार ओगरे, अपर कलेक्टर श्री जे.पी. धुर्वे सहित जिले के सभी विभाग प्रमुख एवं कार्यालय प्रमुख सम्मिलित हुये।
 

About the Reporter

अन्य खबर

चर्चित खबरें

Your Page has been visited    Times